कैश किल्लत: योगी के मंत्री दे रहे भरोसा, लोग पूछ रहे- कैसे करें शादी की खरीददारी

National

लखनऊ: देश के अन्य राज्यों की ही तरह यूपी की जनता भी पिछले कुछ दिनों से एटीएम में कैश उपलब्ध ना होने से परेशान है। कैश की किल्लत ने प्रदेशवासियों को फिर नोटबंदी की याद दिला दी। जैसी परेशानी का माहौल बनने लगा और लोगों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए आखिरकार रिजर्व बैंक और सरकार को आगे आना पड़ा। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इन राज्यों में नकदी की आपूर्ति दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए हैं। उम्मीद जताई है कि जल्द ही हालात सामान्य हो जाएंगे।

कैश की इसी किल्लत पर यूपी सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में उनकी केंद्र सरकार के वित्त मंत्री और वित्त राज्यमंत्री से बात हुई है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि यह समस्या आने वाले एक-दो दिनों में खत्म हो जाएगी। राजेश अग्रवाल ने बताया, कि बैंकों में 100, 200 और 500 के नोट पर्याप्त मात्रा में हैं। नई करेंसी भी आई है। जल्द ही इस समस्या से निपट लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें …कैशलेस हुए बैंकों के ATM, देश में एक बार फिर से ‘नोटबंदी’ जैसे हालात

2,000 के नोटों को लेकर साजिशन अफवाह
यूपी सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा, ‘पिछले चार-पांच दिनों से इस तरह की खबरें आ रही हैं कि 2,000 के नोट लोग रोक रहे हैं। मुझे लगता है कि साजिशन इस तरह की अफवाह फैलाई जा रही है। 2,000 के नोटों से जुड़ी ऐसी कोई समस्या बैंकों के साथ नहीं है। बैंकों में 2,000 रुपए के नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।’

गोलमोल जवाब दे रहे बैंक अधिकारी
दूसरी तरफ, प्रदेश के मुख्यालय तक की एटीएम मशीनें फेल होने की जानकारी मिल रही है। कैश किल्लत से लोगों में खासा रोष है। आम लोगों का कहना है कि इस मसले पर एक तरफ जहां सरकार सो रही है वहीं बैंक अधिकारी भी गोलमोल जवाब दे रहे हैं।

शादियों के लिए ख़रीददारी करने वालों की समस्या बढ़ी
इस समस्या से हलकान जनता का कहना है कि 14 अप्रैल को खरमास खत्म हुआ है। शादियों के लिए ख़रीददारी करने वालों की समस्या और बढ़ गई है। उपभोक्ताओं का कहना है कि बैंक शाखा में भी जरूरी कैश नहीं मिल रहा। इस वजह से स्कूलों में एडमिशन, बच्चों के कॉपी, किताब, जूतों की खरीदारी में मुश्किल आ रही है। एटीएम बंद होने से ये समस्या और बढ़ी है।

The post कैश किल्लत: योगी के मंत्री दे रहे भरोसा, लोग पूछ रहे- कैसे करें शादी की खरीददारी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack