अब घर पर ही बनाइए केमिकल फ्री मेकअप प्रोडक्ट, जानें कैसे…

International

लखनऊ: जैसा कि हम सब जानतें हैं कि महिलाओं के मेकअप प्रोडक्ट्स में काफी केमिकल मिला होता है जो आपकी स्किन कि उपरी लेयर को जला देता है।  आजकल तो लाइट मेकअप हर कोई करता है, उसकी वजह है कि हमारी लाइफ बहुत ही अनियमित सी हो गयी है कब कहाँ जाना पड़ जाए और इस एडवांस दुनियां में आजकल ज़्यादातर लोग कैमरा जॉब्स करना पसंद करते हैं जिसमें मेकअप ज़रूरी होता है।  भले ही ऑफिस में मेकअप आर्टिस्ट आपका मेकअप करें लेकिन सबकी स्किन अलग तरीके की होती है हर किसी को सारे प्रोडक्ट्स नहीं सूट करतें हैं।  ऐसी कंडीशन में आप घर पर ही अपने मेकअप को बना कर उसे अपने फेस पर अप्लाई करें जिससे आपकी स्किन ख़राब नहीं होगी और आप रेगुलर उसे यूज़ कर सकतें हैं।

ये भी पढ़ें:इस गर्मी इन कपड़ों को कहें- ‘HELLO’, देखें ट्रेंडी DRESS कलेक्शन

आँखों के लिए लाइनर बनाने के लिए-

2 बादाम लेकर उसे जला लें जब तक वो एकदम पाउडर न बना जाए, अगर पाउडर नहीं बना है तो उसे जला कर पीस लें और उसमें बादाम या जोजोबा आयल मिला कर पेस्ट बना लें।  फिर ब्रश कि सहायता से आँखों में लगायें।

संबंधित इमेज

फाउंडेशन बनाने के लिए-

1 चम्‍मच जोजोबा ऑयल या ऑलिव ऑयल के साथ 1 चम्‍मच आरारोट पाउडर और 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिक्‍स करें। इसका अच्‍छी तरह से पेस्‍ट बनाएं और थोडा गुलाब जल भी मिला कर एक शीशी में रख लें आप इसे रोजाना अपने फेस पर लगा सकतीं हैं।    à¤¸à¤‚बंधित इमेज

लिपस्टिक बनाने के लिए-

इसके लिए सबसे पहले स्‍ट्रॉबेरी को अच्‍छे से मैश कर पेस्‍ट बना लें, इसमें 3 बड़े चम्‍मच नारियल तेल और 2 बड़े चम्‍मच ग्लिसरीन मिलायें। अपने होंठों पर लगायें ये बिलकुल केमिकल फ्री है।

लिपस्टिक गर्ल के लिए इमेज परिणाम

ये भी पढ़ें:यहां चाय से सस्ता मिलता है भोजन, कीमत सुन नहीं होगा यकीन

ब्लश बनाने के लिए-

इसे बनाने के लिए कॉम्‍पैक्‍ट फाउंडेशन की तरह, आधा चम्‍मच अरारोट पाउडर लें और इसमें गुलाबी रंगत के लिए आधा चम्‍मच हिबिस्‍कस पाउडर मिला लें। और एक डिब्बी में रख लें ये एकदम नेचुरल है।

ब्लश के लिए इमेज परिणाम

The post अब घर पर ही बनाइए केमिकल फ्री मेकअप प्रोडक्ट, जानें कैसे… appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack