National

‘पद्मश्री’ कलीमुल्‍लाह को सरकारी अस्‍पताल से भगाया, कहा- कहीं प्राइवेट में कराओ एडमिट

लखनऊ: नवाबी नगरी के मलिहाबादी आमों को पूरे विश्‍व में पहचान दिलाने वाले पद्मश्री कलीमुल्‍लाह को सीरियस कंडीशन में सरकारी अस्‍पताल ने दुत्‍कार कर भगा दिया। ये वही कलीमुल्‍लाह हैं जिन्‍होंने सौ साल पुराने आम के एक ही पेड़ पर आमों की कई अलग-अलग 300 प्रजातियों को विकसित कर पूरी दुनिया को आश्‍चर्य में डाल दिया था।

इनकी उप‍लब्धियों के लिए इन्‍हें भारत सरकार ने 2008 में पद्मश्री से नवाजा। जब हाजी कलीमुल्‍लाह को हार्ट अटैक आया तो परिजन उन्‍हें लेकर राजधानी के मशहूर लारी हास्पिटल पहुंचे। लेकिन यहां मौजूद डॉक्टरों ने इन्‍हें एडमिट करने की जगह परिजनों को फटकार लगाते हुए कहीं और ले जाने की बात कही। परिजनों का कहना है कि उन्होंने लारी के डाक्‍टरों और कर्मचारियों से बहुत मिन्‍नते कीं, लेकिन किसी का दिल नहीं पिघला। इस पर परिजन उन्हें एक निजी हॉस्पिटल ले गए।

डॉक्टरों के जोड़े हाथ-पैर, नहीं पसीजा दिल
हाजी कलीमुल्‍लाह के बेटे नजीमुल्‍लाह ने बताया, कि बहुत ही गंभीर हालत में मलिहाबाद से लारी हॉस्पिटल लेकर पहुंचे थे। यहां पर डॉक्टरों से हाथ पैर जोड़े। इतना ही नहीं अपने वालिद का पद्मश्री का कार्ड भी दिखाया। लेकिन डॉक्टरों ने कहा, कि ‘इस सबसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। कहीं प्राइवेट में ले जाओ। हम इन्‍हें नहीं पहचानते हैं। इन्‍हें कुछ नहीं हुआ है।’

हालत अब खतरे से बाहर
इस पर परिजन उन्‍हें गोमतीनगर के डिवाइन हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। यहां उन्‍हें गंभीर हालत में एडमिट कराया गया। यहां डॉ. आयुष शुक्‍ला और डॉ. नकुल सिन्‍हा ने ट्रीटमेंट दिया। हाजी कलीमुल्‍लाह के हार्ट में ब्‍लाकेज था, जिसे सर्जरी करके सही किया गया। अभी उनकी हालत खतरे से बाहर है। इनके पुत्र नजीमुल्‍लाह की मानें तो वसुधैव कुटुंबकम् की तर्ज पर अपने काम से सबको एक सूत्र में पिरोकर रखने वाले हाजी कलीमुल्‍लाह के साथ केजीएमयू प्रशासन के डॉक्टरों और कर्मचरियों के रवैये से वह बेहद आहत हैं।

योगी-मोदी के नाम पर विकसित किया आम
‘मैंगोमैन’ के नाम से मशहूर हाजी कलीमुल्‍लाह ने देश की नामी हस्तियों के नाम पर आमों को विकसित किया है। इनमें पीएम नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्‍चन, सचिन तेंदुलकर, आज़म खान, ऐश्वर्या राय समेत कई दिग्‍गज शामिल हैं। हाल ही में कलीमुल्‍लाह यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के नाम पर आम की एक खास प्रजाति को विकसित करने का काम कर रहे हैं। ये आम जल्‍द ही बाजारों की रौनक बढाएगा।

पूरी जानकारी के बाद ही कुछ कह सकूंगा
पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह मामले में newstrack.com ने जब केजीएमयू वीसी प्रोफेसर एम.एल. भट्ट ने पूछा तो उन्होंने कहा, इस मामले की पूरी जानकारी के बाद ही ही कुछ कह सकूंगा।

The post ‘पद्मश्री’ कलीमुल्‍लाह को सरकारी अस्‍पताल से भगाया, कहा- कहीं प्राइवेट में कराओ एडमिट appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com