National

बद्रीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुले, उमड़े हजारों भक्त

बदरीनाथ: गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्र स्थित चारों धामों में प्रमुख बद्रीनाथ के कपाट सोमवार (30 अप्रैल) की सुबह श्रद्धालुओं के लिए खुल गए। आज तड़के साढ़े चार बजे से मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू हो गई। अब छह महीने तक बदरीनाथ में श्रद्धालुओं को भगवान के दर्शन होंगे।

सोमवार तड़के भगवान कुबेर और उद्धव जी ने मंदिर में प्रवेश किया। बदरीनाथ मंदिर के धर्माधिकारी भुवन चंद उनियाल ने बताया, कि ब्रह्म मुहुर्त में कपाट खुलने के बाद अगले छह महीने तक भगवान की पूजा का अधिकार मनुष्यों को प्राप्त हो जाएगा।’ रावल ईश्वर प्रसाद नम्बूरी की उपस्थिति में टिहरी नरेश के राजपुरोहित और बामणी गांव के प्रतिनिधि मंदिर का ताला खोला गया। रावल और धर्माधिकारी मंदिर में प्रवेश कर भगवान बदरीविशाल के घृत कंबल का अनावरण किया। विशेष पूजा-अर्चना के बाद चार बजकर 30 मिनट पर भगवान के दर्शन का सिलसिला शुरू हो गया।

अक्टूबर-नवंबर में बंद कर दिए जाते हैं कपाट
बता दें, कि बद्रीनाथ सहित गढ़वाल के हिमालयी क्षेत्र स्थित चारों धामों के कपाट सर्दियों में भारी हिमपात के बाद हर वर्ष अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं। फिर यह अगले साल अप्रैल-मई में दोबारा खोल दिए जाते हैं। गढ़वाल हिमालय की आर्थिक रीढ़ मानी जाने वाली चारधाम यात्रा छह माह के सीजन के दौरान देश-विदेश से लाखों श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। इस साल चार धामों के लिए यात्रा की शुरुआत 18 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री के पट खुलने के साथ ही हो गई है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

The post बद्रीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुले, उमड़े हजारों भक्त appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com