IPL-11: क्रिस लिन ने कोलकाता को दिलाई चौथी जीत, बेंगलोर को घर में रौंदा

National

बेंगलुरू: ओपनर क्रिस लिन के नाबाद 62 रन की बदौल कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हरा दिया। बेंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 175 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे कोलकाता ने 19.1 ओवर में चार विकेट पर 176 रन बनाकर हासिल कर लिया। कोलकाता की आठ मैचों में यह चौथी जीत है जबकि बेंगलोर को सात मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है।

बेंगलोर से मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता केलिए ओपनर क्रिस लिन और सुनील नरेन (27) ने बारिश आने से पहले 6.3 ओवरों में 55 रन बना लिए थे कि तभी बारिश आ गई और खेल को रोकना पड़ा।

नरेन ने खेली धुआंधार पारी
खेल जब दोबारा शुरु हुआ तो मुरुगन अश्विन ने नरेन को सीमा रेखा के पास कैच कराकर बेंगलोर को पहली सफलता दिलाई। लिन और नरेन ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 59 रन की साझेदारी की। नरेन ने 19 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। अश्विन ने फिर रोबिन उथप्पा (36) को अपना दूसरा शिकार बनाया। उथप्पा ने 21 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगाए। उथप्पा का विकेट 108 के कुल स्कोर पर गिरा। लिन और उथप्पा के बीच दूसरे विकेट लिए 49 रन की साझेदारी हुई।

राणा हुए रिटायर्ड हर्ट
लिन और नीतीश राणा (नाबाद 15) के बीच तीसरे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी हुई। राणा ने 10 गेंदों पर दो चौके जड़कर रिटायर्ड हर्ट हुए। राणा के रिटायर हर्ट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आंद्र रसैल (0) अपने 30वें जन्मदिन पर खाता खेले बिना मोहम्मद सिराज की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों लपके गए। रसैल का विकेट 16.3 ओवर में 139 के स्कोर पर गिरा।

लिन ने जीवनदान का उठाया पूरा फायदा
रसैल के आउट होने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक (23) ने लिन का अच्छा साथ दिया। कोलकाता को आखिरी तीन ओवरों में जीत के लिए 29 रन बनाने थे और उसने 19.5 ओवर में चार विकेट पर 176 रन बनाकर मैच जीत लिया। लिन ने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 52 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। लिन और कार्तिक के बीच पांचवें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी हुई। कार्तिक ने 10 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। शुभमन गिल ने नाबाद पांच रन बनाए। कोलकाता ने आखिरी पांच ओवर में 53 रन बटोरे। बेंगलोर के लिए अश्विन ने 36 रन दो विकेट और सिराज ने 40 रन पर दो विकेट लिए।

कोहली ने जड़ा एक और अर्धशतक
इससे पहले, कप्तान विराट कोहली (नाबाद 68) के शानदार अर्धशतक और ब्रैंडन मैक्कलम (38) की उपयोगी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने कोलकाता के सामने जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य रखा लेकिन उसके गेंदबाज इस लक्ष्य का बचाव वहीं कर सके।

कोलकाता ने जीता था टॉस
यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बेंगलोर के आपनरों मैक्कलम और क्विंटन डी कॉक (29) ने 8.1 ओवर में पहले विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की। कुलदीप यादव ने डी काक को शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी का अंत किया। डी काक ने 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। डी काक के आउट होने के बाद मैक्कल भी 28 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाकर आंद्र रसैल की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे।

बेंगलोर ने आखिरी पांच ओवरों में जोड़े 66 रन
रसैल ने अगली ही गेंद पर मनन वोहरा (0) को अपना दूसरा शिकार बनाया। हालांकि विराट ने एक छोर संभाले रखा और उन्होंने मंदीप सिंह (19) के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की। मंदीप 14 गेंदों पर दो छकके लगाए। उन्हें रसैल ने अपना तीसरा शिकार बनाया। विराट ने इसके बाद कोलिन डी ग्रैंडहोम (नाबाद 11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 35 रन की अविजित साझेदारी कर बेंगलोर को चार विकेट पर 175 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया। विराट ने 44 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। बेंगलोर ने आखिरी पांच ओवरों में 66 रन जोड़े। कोलकाता के लिए आंद्रे रसैल ने 31 रन पर तीन विकेट तीन और कुलदीप यादव ने 20 रन पर एक विकेट झटके।

आईएएनएस

The post IPL-11: क्रिस लिन ने कोलकाता को दिलाई चौथी जीत, बेंगलोर को घर में रौंदा appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack