ध्वनि की 7 गुना तेज है ये मिसाइल

National

संसार की सबसे तेज क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस को हाइपरसोनिक मिसाइल बनने के लिए 7 मैक की स्पीड का बैरियर तोड़ना होगा. अगले दशक तक ऐसा संभव है. यानी इस मिसाइल को ध्वनि की सात गुना गति से दागा जा सकेगा.

 Image result for ध्वनि की 7 गुना तेज है ये मिसाइल

ब्रह्मोस एयरोस्पेस के मुख्य कार्यकारी  प्रबंध निदेशक सुधीर मिश्रा के अनुसार, हमें हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली में तब्दील होने के लिए सात से दस साल का समय चाहिए. अभी ब्रह्मोस को ध्वनि से 2.8 गुना तेजी से दागा जा सकता है. जल्द ही यह गति बढ़कर 3.5 मैक हो जाएगी. अगले तीन वर्ष में ब्रह्मोस मैक 5 की गति पा लेगी.

उन्होंने कहा, पूरी प्रयास इस बात की है कि अगली पीढ़ी के युद्धों के लिए एक मिसाइल तैयार की जाए. उन्होंने बोला कि डीआरडीओ, आईआईटी  इंडियन विज्ञान संस्थान मिलकर इस उद्देश्य को हासिल करने का कोशिश कर रहा है. रूसी संस्थान भी इस पर कार्य कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि मूल मिसाइल प्रणाली को इस तरह आधुनिक बनाया गया है कि इसे युद्धपोतों, पनडुब्बियों, सुखोई-30 लड़ाकू विमानों  जमीन से भी दागा जा सकता है. ब्रह्मोस हिंदुस्तान  रूस का संयुक्त उपक्रम है.

The post ध्वनि की 7 गुना तेज है ये मिसाइल appeared first on Poorvanchal Media | Purvanchal News | UP News | Hindi Khabare |.

Source: Purvanchal media