मज़दूर 17 से 22 मई तक मोदी सरकार के खिलाफ चलाएंगे पोल खोल व हल्ला बोल अभियान

National

रामपुर बुशहर / न्यूज़ व्यूज पोस्ट

पंद्रह सौ मेगावाट की नाथपा -झाकड़ी व् चार सौ बारह मैगावाट की रामपुर परियोजना में कार्यरत ठेका मज़दूरों ने अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस धूम धाम से मनाया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर ठियोग के विधायक राकेश सिंघा व सीटू जिला अध्यक्ष बिहारी सेवगी ने कहा कि मजदूरों ने जिन अधिकारों को प्राप्त करने के लिये 1मई 1886 से संघर्ष शरू करके अधिकार प्राप्त किये थे। उन अधिकारों पर मौजूदा समय में सरकारी उदासीनता से पुजीपतियो के माध्यम से ढाका डाला जा रहा है। आज देश में नवउदारवादी नीतियों को बड़ी तेजी के साथ लागू किया जा रहा। देश के संसाधनों को बेचा जा रहा है। श्रम कानूनों में फेरबदल करके बड़े बड़े पूंजीपतियों के पक्ष में किया जा रहा है। ऐसे में सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए श्रमिक वर्ग को एक होना पडेगा। उन्होंने कहा उच्चतम न्यायालय ने भी समान काम का समान वेतन देने की बात कही है ,लेकिन जमीनी स्तर पर भेद भाव हो रहा है। उन्होंने बताया 23 मई को जन एकता व जन अधिकार आन्दोलन के बैनर तले आंदोलन किया जाएगा।
उन्होंने कहा देश के अंदर काफी लंबे समय से जो मजदूर न्यूनतम 18000 रुपये वेतन की मांग कर रहा है उसके लिए सरकार के पास पैसा नहीं है आंगनवाड़ी ,मिड डे मील वर्कर ,आशा वर्कर व अन्य योजना कर्मियों द्वारा बड़े लंबे समय से अपनी मांगों को उठा रही है परन्तु योजना कर्मियों को अभी तक न तो मजदूर की श्रेणी मै लाया गया और न ही न्यूनतम वेतन लागू किया गया है देश की मोदी सरकार की मजदूर व किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ 17 से 22 मई तक मोदी सरकार के पोल खोल व हल्ला बोल का प्रचार किया जाएगा और 23 मई को जन एकता व जन अधिकार आन्दोलन के बैनर तले आंदोलन होगा। इस अवसर पर सतलुज जल विद्युत निगम कंट्रेक्ट वर्कर यूनियन के अध्यक्ष राजेश, संदीप, सचिव नरेंद्र देष्टा , नीलदत, दुर्भासनन्द,सीमा आदि ने भी अपने विचार रखे और परियोजना क्षेत्र में आ रही समस्याओ से अवगत करया। इस समारोह में देवकी नंद,जगदीश,कुलदीप, आशु भारती, ओमप्रकाश भारती, कमला, विधा,सरोज ,रेखा आदि उपस्थित रहे।

The post मज़दूर 17 से 22 मई तक मोदी सरकार के खिलाफ चलाएंगे पोल खोल व हल्ला बोल अभियान appeared first on News Views Post.

Source: News views