ज्योतिषाचार्य नंदिता पांडेय को मिला इस साल का इक्सेप्शनल वोमेन ओफ़ एक्सेलेन्स अवार्ड

National

नई दिल्ली: अपनी सटीक भविषयवाणियों के लिए मशहूर ज्योतिषाचार्य एवं आध्यात्मिक गुरु नन्दिता पाण्डेय को इस साल के “इक्सेप्शनल वोमेन ओफ़ एक्सेलेन्स ” के अवार्ड से नवाज़ा गया। अचार्या नन्दिता को यह सम्मान ज्योतिष एवं अध्यात्म के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान , उनकी उपलब्धियों और उनकी असाधारण प्रतिभा के लिए दिया गया।

द ईकोनोमिक्स औफ़ गुड्नेस: एम्पावरिंग पोटेंशीयल
महिला आर्थिक मंच 2018(WEF, 2018) के पाँचवे वोमन ईकोनोमिक फ़ोरम में विश्व के आर्थिक विकास को बड़वा देने के तरीक़ों पर विचार विमर्श करने के लिए विश्व की अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने में जुटी महिलाएँ एक मंच पर इकट्ठा हुईं। २६ अप्रैल से १ मई तक चले इस फ़ोरम में 150 देशों की लगभग 2000 महिलाओं में भाग लिया। इस फ़ोरम की थीम, ” द ईकोनोमिक्स औफ़ गुड्नेस ”एम्पावरिंग पोटेंशीयल” थी। इस वर्ष यह फ़ोरम द्वारका में स्तिथ ताज विवानता, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इस पाँच दिन चलने वाले फ़ोरम में मंच पर कई नामी हस्तियों ने भाग लिया एवं अपने विचार प्रकट किए।

रहमान के हाथों से जब फिसला नेशनल अवॉर्ड तो स्मृति ईरानी ने जानिए क्या किया?

अचार्या नन्दिता पाण्डेय ने वहाँ पर उपस्थित ईँगलेंड से आए हुए विशेष पैनल एवं विभिन्न देशों से आए दर्शकों के समक्ष , एनर्जी हीलिंग में अपनी अदभुद प्रतिभा का परिचय कराते हुए सभी को उनकी ‘औरा’/ ऊर्जा का एहसास कराया। साथ ही ‘पावर ओफ़ थॉट ” का प्रदर्शन करते हुए, दर्शकों को उनके हाथ की उँगलियों को बड़ा करने की ऐक्टिविटी करायी। यह एक ऐसा अचम्भित करने वाला प्रैक्टिकल एहसास था कि इस प्रयोग से सभी अचम्भित होकर, ताली बजाने लगे।

वोमन ईकोनोमिक फ़ोरम में देश विदेश में विख्यात हस्तियों को सम्मानित किया गया। २०१५ की नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता ‘वायीदिद बाऊचामाओई ‘ सहित फ़ोर्ब्स लिस्ट में शामिल बिज़्नेस वोमन एच.ई.फ़ातिमा, अल ज़बेर, उपस्थित थी।
इस सम्मेलन में १५० देश की महिलाओं ने भाग लिया जिसमें अमेरिका,इंग्लैंड, ऑस्ट्रेल्या, बहरीन, कनाडा, चीन, बेल्जियम, डेनमार्क, मिस्र, बेलरूस, बराबडोस, अफ़्रीका , युरोप आदि देशों को महिला वक्ताओं ने अपने विचार प्रकट किए।

इस फ़ोरम में दुनिया की कई प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया जिनमे केंद्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अर्जुन मुंडा, इंग्लैंड की आल लेडीज़ लीग की चेयरपर्सन कृष्णा पुजारा, कनाडा की डेप्टि हाई कमिशनर सोयूँग पार्क, मेअर लीसा ऐम गिल्मोर,(मेअर, सिटी ओफ़ सैंटा क्लेरा, USA) , मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ,पूनम ढील्लों, रणदीप हूडा, बड़ोदा की महारानी प्रिन्सेज़ आशा राजे गायकवाड ,युवा नेता एवं ह्यूमन राइट ऐक्टिविस्ट नाचिकेत जोशी, डॉक्टर गौरी अग्रवाल, (एम.डी, सीड ओफ़ इनॉसेन्स एवं डायरेक्टर यशोदा चेन ओफ़ हॉस्पिटल) को भी इस फ़ोरम में सम्मानित किया गया।

मोटी लड़कियां भी पहन सकती हैं ऐसी कुर्तियां,ट्राई करने से पहले अपनाएं ये TIPS

इस फ़ोरम की मुख्य संचालक एवं वोमेन एकोंनोमिकफ़ोरम की चेयरपर्सन डॉ. हरबीन अरोरा ने बताया कि इस फ़ोरम के तहत विश्व की महिलाओं को अपनी बात रखने का एक मंच दिया जाता है एवं महिला शासक्तिकरण के लिए यह फ़ोरम प्रयासतरत रहता है।

The post ज्योतिषाचार्य नंदिता पांडेय को मिला इस साल का इक्सेप्शनल वोमेन ओफ़ एक्सेलेन्स अवार्ड appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack