Health : गर्मी में स्वीमिंग करना बेस्ट एक्सरसाइज

National

नई दिल्ली : गर्मी शुरू होते ही एक्सरसाइज करना मुश्किल लगता है क्योंकि इस मौसम में पसीना अधिक आता है। इस मौसम में स्वीमिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। इसमें मजा आने के साथ आप कूल और फिट भी रहते हैं। यह ऐसा वर्कआउट है जो आपको ठंडक का अहसास देने के साथ ही पूरे शरीर को टोन करता है। हालांकि इसके जरिए आप अपनी बॉडी तो नहीं बना सकते, लेकिन काॢडयो वर्कआउट के लिए स्वीमिंग सबसे अच्छा विकल्प है। जानते हैं कि स्वीमिंग आपकी सेहत के लिए और कैसे फायदेमंद है।

हार्ट डिजीज से बचाव
स्वीमिंग करने से हार्ट की बीमारियों से बचाव होता है। काॢडयो के लिए स्वीमिंग को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। काॢडयो वेस्कुलर क्षमता बढ़ाने के साथ ही यह मसल्स को ताकत देता है। दरअसल तैरने के दौरान शरीर के इतने मसल्स का इस्तेमाल होता है कि उन तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए दिल और फेफड़े अत्यधिक सक्रिय हो जाते हैं। इस दौरान सांस लेने में भी काफी जोर लगाना पड़ता है जिससे दिल की धड़कन बढ़ जाती है। रोजाना काॢडयो करने से बॉडी फिट तो रहती ही है। साथ ही दिल की बीमारी होने की आशंका भी कम रहती है। रोजाना करीब एक घंटे स्वीमिंग करना काफी अच्छा रहता है।

बॉडी में आती है लचक
एरोबिक और पूरे शरीर को ताकत देने वाले इस वर्कआउट से बॉडी भी फ्लेक्सिबल होती है। तैरने में हाथ, पैर, पीठ और नितंब का इस्तेमाल होता है। इससे इनकी मसल्स मजबूत होती है। शरीर में लचक होने का सबसे अधिक लाभ यह होता है कि हल्की चोटों से बचाव होता है।

यह भी पढ़ें : HEALTH: आप भी खाते हैं खीरा तो जान लीजिए इसके फायदे के साथ नुकसान

कैलारी बर्नर है स्वीमिंग
स्वीमिंग शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी नष्ट होती है। अगर आपका वजन करीब 72 किलो है तो सिर्फ लैप स्वीमिंग से आप 511 कैलोरी प्रति घंटा कम कर सकते हैं। फिटनेस लेवल और तैरने की गति पर निर्भर करता है कि आप कितनी कैलोरी कम कर रहे हैं। अगर आप अधिक वजनी है तो आपको तो स्वीमिंग जरूर करनी चाहिए। इससे बॉडी भी अच्छी बनती है।

जोड़ों की समस्या में लाभकारी
अगर आपको जॉइंट संबंधी परेशानी है तो भी आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप स्वीमिंग कर सकते हैं। यह पैरों को भी नुकसान पहुंचाए बिना ताकत देता है। विभिन्न एक्सरसाइज की तुलना में इसमें किसी तरह की चोट लगने की आशंका कम रहती है। हालांकि इसके लिए एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है। इसे नियमित करने से जोड़ों में मजबूती भी आती है। वहीं वजन कम होने से भी जोड़ों की समस्या में आराम मिलता है।

शुगर लेवल रहता है कंट्रोल
स्वीमिंग डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा वर्कआउट है। इससे कैलोरी नष्ट होने के साथ ही वजन भी घटता है और ब्लड शुगर भी कंटोल में रहता है। कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। यह हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और लाभदायक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आप फिट रहते हैं।

घटाता है स्ट्रेस
स्वीमिंग से मानसिक तनाव भी कम होता है। गॢमयों के मौसम में पानी में तैरने से पूरे शरीर को ठंडक तो मिलती ही है और साथ ही दिमाग भी रिलेक्स होता है। पूल में तैरना रुचिकर तो होता ही है, साथ ही दूसरे लोगों के साथ बातें करने का भी मौका मिलता है। इससे आप अच्छा महसूस करते हैं। जब आप खुद को अच्छा महसूस करते हैं तो इससे कई तरह की समस्याएं भी दूर होने लगती हैं।

बढ़ती है सांस की क्षमता
स्वीमिंग से सांस की क्षमता भी बढ़ती है। इसमें चेस्ट संबंधी समस्याओं में भी आराम मिलता है। जिनको एलर्जी की परेशानी है वे भी स्वीमिंग कर सकते हैं। उनको राहत मिलेगी, लेकिन अगर किसी को गंभीर समस्या है या दवा ले रहा है तो उसे अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही स्वीमिंग शुरू करनी चाहिए।

The post Health : गर्मी में स्वीमिंग करना बेस्ट एक्सरसाइज appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack