National

RESEARCH: शीशम की पत्तियों से होगा कमजोर हड्डियों का अचूक इलाज, जानें कैसे

लखनऊ: आपको हड्डी से जुड़ी कोई भी बीमारी या समस्‍या है तो उसे जड़ से खत्‍म करना अब आसान हो गया है। खासकर कमजोर हड्डी वालों के लिए तो वैज्ञानिकों ने रामबाण इलाज ढूंढ निकाला है। हम बात कर रहे हैं राजधानी स्थित सीडीआरआई (सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंसटीटयूट) की, जहां वैज्ञानिकों ने आम तौर पर उग आने वाले शीशम की पत्तियों से कमजोर हड्डियों का मुफीद इलाज ढूंढ निकाला है।

यहां के वैज्ञानिक शीशम की पत्तियों से हड्डियों के लिए एक हर्बल दवा तैयार करने में सफल हुए हैं। जिसके चलते अब कमजोर से कमजोर हड्डी को भी मजबूत किया जा सकेगा। अब ये हर्बल दवा जल्‍द ही मार्केट में नजर आएगी।

ये भी पढ़ें …Health : महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन

6 हफ्ते से कम समय में जुड़ेगी हड्डी
सीडीआरआई की एंडोक्राइन डिपार्टमेंट की साइंटिस्‍ट ऋतु त्रिवेदी ने बताया, कि ‘शीशम की पत्तियों में कैवीयूनीन नामक एक पदार्थ होता है। इसके ट्रैक्‍ट्स को निकालकर उससे हर्बल दवा बनाई गई है। ये दवा टूटी हड्डियों को जोड़ने में कारगर है।’ इससे फ्रैक्‍चर होने पर छ: सप्‍ताह में जुड़ने वाली हड्डियां अब चार सप्‍ताह से भी कम समय में जोड़ी जा सकेंगी। खास बात ये है कि इस तरह से तैयार हर्बल दवा अन्‍य अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले सस्‍ती और ज्‍यादा कारगर होगी।

ये भी पढ़ें …अगर आप डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा इससे छुटकारा

पत्तियां खाने से भी लाभ
ऋतु त्रिवेदी ने बताया, कि ‘शीशम की पत्तियों को अगर कोई ऐसे ही खाए तो भी उसका लाभ मिलता है। शीशम की पत्तियों को खाने से बोन्‍स मजबूत होती हैं। इसके अलावा इन पत्तियों को पीस कर उसका गाढ़ा पेस्‍ट बनाकर लगाने से हड्डियों के दर्द, गठिया और पुराने फ्रैक्‍चर में रह-रह कर उठने वाले दर्द से निजात मिल सकती है। इसे पेटेंट कराया जा रहा है। जल्‍दी ही मार्केट में इसे लांच किया जाएगा।’

The post RESEARCH: शीशम की पत्तियों से होगा कमजोर हड्डियों का अचूक इलाज, जानें कैसे appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com