National

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु के कुलपति बने प्रो. सुरेंद्र दुबे

लखनऊ: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग के पूर्व आचार्य तथा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ,झांसी के वर्त्तमान कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे को सिद्धार्थ विश्वविद्यालय ,कपिलवस्तु का कुलपति नियुक्त किया गया है। प्रदेश के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राम नाइक ने इस नियुक्ति का अनुमोदन कर दिया है। कुलपति पद पर प्रो. दुबे का यह दूसरा कार्यकाल होगा। झांसी विश्वविद्यालय में उनके कुलपति पद पर कार्यकाल का अंतिम वर्ष चल रहा है।

पूर्वा धवन माउंट जोगिन पर्वत से देंगी ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश

प्रो. दुबे ने कुलपति बनने के बाद झांसी विश्वविद्यालय में कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। उन्होंने यहाँ कई नए विभागों की स्थापना की तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फलक पर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को स्थापित किया। उनके कार्यकाल को विशेष रूप से बुंदेलखंड की शिक्षा और संस्कृति के विकास के लिए भी याद किया जायेगा।

उन्होंने समय से परीक्षाएं कराने और परिणाम देकर सत्र नियमन में भी बड़ी भूमिका निभायी है। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में कुलपति के रूप में उनका यह दूसरा कार्यकाल होगा। प्रो. दुबे ख्यातिलब्ध साहित्यकार हैं। उनको इसी वर्ष हिंदी संस्थान उत्तरप्रदेश ने उनकी कृति के लिए पुरस्कृत भी किया है। वह साहित्य अकादमी नयी दिल्ली के भी महत्वपूर्ण पदाधिकारी हैं।

The post सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु के कुलपति बने प्रो. सुरेंद्र दुबे appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com