गर्मीयों के मौसम में ऐसे रखें अपने बालों स्वस्थ

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मीयों के मौसम में बालों से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो जाती है। इस मौसम में आपके बाल रूखे और बेजान से दिखने लगते है। अगर आप गर्मियों के मौसम में आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखना चाहती है तो आपको कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइये दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये हेयर टिप्स बता रहे है जो गर्मी के मौसम में आपके बालों को लंबे मजबूत तथा स्वस्थ बनाएं रखेंगे।

Image result for हफ्ते में तीन बार बाल जरूर धोये

(1) हफ्ते में तीन बार बाल जरूर धोये

आप गर्मी के मौसम में हफ्ते में कम से कम 3 या 4 बार अपने बाल जरूर धोये। जब भी आप घर से बाहर निकलें तो सिर पर स्कार्फ जरूर रख लें। स्कूटी चलाते समय अपने बालों को दुपटे से ढकने की आदत डालें।

(2) तरल पदार्थो का सेवन करें
गर्मीयों के मौसम में अपनी त्वचा तथा सिर में नमी बनाएं रखने के लिए ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा आप समूदिंग या रिफ्रेंशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

(3) खूब पानी पीये
यदि आप अपने बालों में रूखापन नहीं चाहती हैं तो आपको दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीना चाहिये और देर तक धूप में नहीं निकलना चाहिए। इसके अलावा सुबह के समय प्रतिदिन 10 मिनट प्राणायाम आसन जरूर करें। इस प्रकार से आप ये हेयर टिप्स अपनाकर अपने बालों को गर्मियों में स्वस्थ, सुंदर तथा मजबूत बनाये रख सकती हैं।

Image result for बालों की मसाज

(4) बालों की मसाज
रात को सोते से पहले अपने सिर की हल्की सी मसाज कर सकती है। ये हेयर टिप्स आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी तथा लाभदायक होती है। साथ ही आप सप्ताह में कम से कम 3 दिन तक अपने सिर की अच्छे से मसाज करें तथा उसके बाद किसी अच्छे शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare