असफल रहा कांग्रेस का ‘लिंगायत’ दांव, BJP ने मुस्लिम इलाकों में भी बनाई बढ़त

National

बेंगलुरु/लखनऊ: कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने लिंगायत समुदाय को अल्पसंख्यक का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित कर बड़ा चुनावी दांव खेला था। तब राजनीतिक पंडित कह रहे थे कि अब तक बीजेपी के समर्थक कहे जाने वाले लिंगायतों का वोट यदि कांग्रेस की तरफ मुड़ता है तो वह दोबारा सत्ता में वापसी कर सकती है। लेकिन अब तक के नतीजों ने इन भविष्यवाणियों को नकार दिया है।

इस चुनाव की एक रोचक बात ये सामने आ रही है कि परंपरागत रूप से अब तक कांग्रेस के समर्थक कहे जाने वाले मुस्लिम समुदाय के प्रभाव वाले क्षेत्रों में भी बीजेपी ने मारती दिख रही है। बता दें, कि मुस्लिम बहुल 10 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। इसकी तुलना में कांग्रेस 8 और जेडीएस 7 सीटों पर आगे है।

ये भी पढ़ें …कर्नाटक: रुझानों में BJP सबसे बड़ी पार्टी, ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ की ओर बढ़े कदम!

तब महज 5 सीटों पर सिमट गई थी बीजेपी
लिंगायत बहुल इलाकों में बीजेपी इस बार बड़ी बढ़त हासिल करती दिख रही है। इसका सबसे बड़ा श्रेय उसके सीएम उम्मीदवार येदियुरप्पा को ही माना जा रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव के आंकड़ों पर नजर डालें तो तब येदियुरप्पा बीजेपी से अलग होकर चुनाव मैदान में उतरे थे। उस वक़्त इन इलाकों में बीजेपी मात्र 5 सीटों तक ही सिमट गई थी। जबकि, कांग्रेस को 47, जेडीएस 11 और 7 सीटें अन्य के खाते में गई थीं।

ये भी पढ़ें …कर्नाटक: CM आवास पर पसरा सन्नाटा, येदियुरप्पा के घर जश्न का माहौल

The post असफल रहा कांग्रेस का ‘लिंगायत’ दांव, BJP ने मुस्लिम इलाकों में भी बनाई बढ़त appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack