International

येदुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक बीजेपी को बड़ी राहत दी और येदियुरप्पा के शपथ पर रोक लगाने की कांग्रेस की याचिका को मानने से इंकार कर दिया।

येदुरप्पा 9 बजे अकेले लेंगे सीएम पद की शपथ

आधी रात के बाद सुप्रीम कोर्ट में चली सुनवाई में भले ही शपथ पर रोक नहीं लगाई गई लेकिन अदालत ने बीजेपी समर्थक विधायकों की सूची मांगी है और साथ ही गवर्नर को दिए समर्थन पत्र की भी मांग की है। इस मामले पर अब सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई करेगा।

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार 15 मई को ही आ गए थे। इसके बाद से ही यहां राजनीतिक समीकरण तेजी से बदलते रहे । बुधवार की शाम गवर्नर वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्‍योता भेज दिया। अब येदियुरप्‍पा आज सुबह 9 बजे CM पद की शपथ लेंगे और उन्हें 15 दिन में बहुमत साबित करना होगा। कांग्रेस इस मामले को लेकर बुधवार रात में ही सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई।

हाथरस से आई दो महिलाओं ने किया आत्मदाह का प्रयास, CM आवास पर काटा हंगामा

कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं ने गवर्नर वजुभाई वाला से मुलाकात की थी और 117 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था । इसमें 78 कांग्रेस, 37 जेडीएस, एक बसपा और एक निर्दलीय विधायक के हस्ताक्षर हैं।

येदियुरप्पा के शपथ को लेकर रात भर जबरदस्त ड्रामा हुआ। ऐसा दूसरी बार हुआ जब देश की सबसे बड़ी अदालत आधी रात को खुली। इससे पहले 30 जुलाई 2015 को आतंकी याकूब मेमन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आधी रात को सुनवाई की थी। कांग्रेस और सरकार के वकीलों के बीच पूरी रात बहस हुई। तीन जजों की बेंच ने रातभर दोनों पक्षों को सुना और फिर दिन का सूरज निकलने के पहले आदेश दिया कि फिलहाल येदियुरप्पा का शपथ समारोह होगा।

06.30 AM: सिंघवी ने कहा कि येदियुरप्पा का शपथ अस्थायी है, कागजात देखने के बाद सुप्रीम कोर्ट कल अपना फैसला बदल सकता है।
05.47 AM: आज सुबह 9 बजे तय कार्यक्रम के मुताबिक येदियुरप्पा शपथ ग्रहण कर सकेंगें ।
05.41 AM: कोर्ट ने येदियुरप्पा को 15 और 16 मई की समर्थन चिट्ठी को भी जमा कराने को कहा है।
05.35 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक और यूनियन ऑफ इंडिया सहित सभी पक्षकारों को नोटिस जारी किया है।
05.30 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शुक्रवार सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई होगी। साथ ही कोर्ट ने बीजेपी से समर्थक विधायकों की लिस्ट भी मांगी है।
05.27 AM: येदियुरप्पा के शपथ को सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी मिल गई । सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शपथ ग्रहण को नहीं टालेंगे।
05.16 AM: सुप्रीम कोर्ट में बहस पूरी हो गई थी ।
05.11 AM: सुप्रीम कोर्ट में सिंघवी ने रोहतगी की बातों का जवाब देते हुए कहा कि राष्ट्रपति या राज्यपालों को ऑर्डर देने, नियुक्ति करने से नहीं रोका जा सकता है लेकिन उनके ऑर्डर की समीक्षा की जा सकती है।
05.05 AM: सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने कहा कि राज्यपाल के आदेश की समीक्षा संभव है, बीजेपी ने कहा कि राज्यपाल के फैसले पर संदेह गलत है।
04.55 AM: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रही , रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि गोवा मामले में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी पर सरकार बनाने के लिए दावा ही नहीं किया थां। जिन्होंने किया उनकी सरकार बनी।
04.50 AM: कांग्रेस ने कहा- तीन घंटे के लिए ही सही लेकिन शपथ को टाला जाए, बीजेपी के वकील ने कहा कि कांग्रेस की दलील असंवैधानिक हैं
04.45 AM: रोहतगी ने कोर्ट में कहा कि जगदम्बिका पाल और झारखंड में उचित बहुमत की सरकार बनवाने की जिन घटनाओं का जिक्र सिंघवी ने किया उन दोनों फैसलों की हर जगह आलोचना हुई। अदालतों में भी और मीडिया में भी।
04.41 AM: कांग्रेस की बात पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम शपथ ग्रहण नहीं टालेंगे।
04.38 AM: कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि येदियुरप्पा के शपथग्रहण को शाम 4.30 बजे तक के लिए टाल दीजिए।
04.34 AM: सुप्रीम कोर्ट ने जेडीएस की याचिका की सुनवाई करते हुए बीजेपी को नोटिस जारी किया है। साथ ही कोर्ट ने याचिका खारिज नहीं की है बल्कि कहा है कि इस पार आगे भी सुनवाई हो सकती है।
04.32 AM: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बहुमत साबित करने के समय पर बहस के बाद फैसला होगा।
04.30 AM: मुकुल रोहतगी ने कहा कि कोर्ट के पास बहुत विस्तृत अधिकार है। कोर्ट राष्ट्रपति शासन को खारिज कर सकती है। नई सरकार को हटाकर पुरानी सरकार को बहाल कर सकती है। लेकिन फैसले को लागू होने से नहीं रोका जा सकता है।
04.25 AM: येदियुरप्पा की शपथ का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने रोक नहीं लगाई है, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किया है।
04.20 AM: रोहतगी ने कहा कि इस देश में राष्ट्रपति और राज्यपाल के आदेश देने के अधिकार को चुनौती नहीं दी जा सकती। हां आर्डर को चुनौती दी जा सकती है।

The post येदुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com