National

पीएम-शाह शपथ ग्रहण समारोह से नदारद, ये थी वजह

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार 18 मई दोपहर तक बीजेपी के समर्थक विधायकों की सूची मांग लिए जाने के बाद सरकार गठन को लेकर अब संशय की स्थिति हो गई है लिहाजा किसी असहज स्थिति से बचने के लिए ही पीएम नरेंद्र मोदी और अध्यक्ष अमित शाह येदुरप्पा के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं गए।

येदुरप्पा ने ली CM पद की शपथ, तीसरी बार बने मुख्यमंत्री

संभवत: सरकार गठन को लेकर किसी तरह की असहज स्थ‍िति से बचने के लिए दोनों नेता कर्नाटक नहीं गए । बीजेपी को यह आभास है कि कर्नाटक में सत्ता की राह में राजनीतिक और कानूनी अड़चनें हैं ,इसलिए अभी तक के परंपरा को तोड़ते हुए पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शपथग्रहण में नहीं गए । यह काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अभी तक बीजेपी के मुख्यमंत्रियों के शपथग्रहण समारोह एक मेगा इवेंट की तरह होते रहे हैं और पीएम मोदी तथा अमित शाह खुद उत्साह बढ़ाने के लिए वहां मौजूद रहते थे।

इसके पहले बुधवार को बीजेपी नेता बी.एस. येदियुरप्पा को कर्नाटक के गवर्नर वजुभाई वाला से शपथग्रहण के लिए चिट्ठी मिल गई थी और उसके बाद शपथग्रहण की तैयारियां की जाने लगींं । गवर्नर ने परंपराओं के मुताबिक सबसे आसान तरीका अपनाते हुए उस पार्टी को शपथग्रहण के लिए निमंत्रित किया, जो सबसे बड़ा दल हैं ,हालांकि बीजेपी के पास बहुमत से 8 विधायक कम हैं।

उन्नाव कांड : गैंगरेप और हत्या मामले में साजिश रचने का आरोप, कुछ और अफसर निशाने पर

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल समावेशी बनाने की कोशिश की जाएगी और दो डिप्टी सीएम दलित या अन्य किसी जाति से बनाए जा सकते हैं। सीएम बनने वाले येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं। मंत्रियों के नाम पर मंथन गवर्नर का लेटर मिलने के बाद ही शुरू हो गयां बेंगलुरु में मौजूद तीन केंद्रीय मंत्रियों और येदियुरप्पा ने मिलकर इस सूची पर काम किया।

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने भी सरकार बनाने का दावा किया था और उनके खेमे में साफ तौर से 116 विधायक दिख रहे हैं, जो स्पष्ट बहुमत है, लेकिन राज्यपाल ने ‘सबसे बड़े दल’ को न्योता दिया, क्योंकि बीजेपी ने यह आश्वासन दिया है कि वह सदन में बहुमत साबित कर लेगी। सदन में और कोई धड़ा नहीं है और महज दो अन्य विधायक हैं, ऐसे में यह तय लगता है कि सरकार बनाने के लिए विरोधी खेमे में तोड़फोड़ की जाएगी।

The post पीएम-शाह शपथ ग्रहण समारोह से नदारद, ये थी वजह appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com