इन चीजों को डाइट में करें शामिल, पाएं गर्मी में होने वाली इस समस्या से निजात

National

लखनऊ: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग एसिडिटी के शिकार हो जाते हैं। इसकी वजह है अस्वस्थ खान पान। ये समस्या लगभग हर दूसरे इंसान को होती है, कभी-कभी छोटे बच्चों को भी ये परेशानी हो जाती है। इसके उपाय के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों को लेना शुरू कर देते हैं, जिनके अपने साइड इफेक्ट होते हैं।

ये भी पढ़ें: दिखना चाहतें हैं जवान? तो बालों को दें नैचूरल केयर…

इस परेशानी निजात पाने के लिए अपने खान पान में इन चीज़ों को शामिल करें, तो आइए जानतें हैं कि क्या खाने से आपको इस दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा-

नींबू पानी :

गर्मियों में कहीं भी धूप में निकलने से पहले 2 गिलास पानी पी कर निकलें, और हमेश नींबू पानीऔर नमक का घोल बना कर अपने बैग में रखें।

नींबू पानी : के लिए इमेज परिणाम

तरबूज
तरबूज में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर मौजूद होते हैं। तरबूज के सेवन से पेट को हाइड्रेट रखा जा सकता है और इसकी मदद से पीएच स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इससे एसिडिटी की समस्या कम रहती है।

तरबूज के लिए इमेज परिणाम

नारियल पानी
नारियल पानी शरीर के लिए काफी उपयोगी रहता है। इससे शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ति करने में भी मदद मिलती है। नारियल पानी शरीर में से टॉक्सिन्स निकाल देता है। इसकी वजह से नारियल पानी के सेवन से भी एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

नारियल पानी के लिए इमेज परिणाम

खरबूजा:

ये भी पढ़ें: ‘श्याओमी’ का ये स्मार्टफोन उड़ा देगा सबके होश, जबरदस्त है फीचर्स….

रोजाना रात में खाना खाने के बाद खरबूजा ज़रूर खाएं और थोड़ी देर रुक कर पानी पिए। बता दें खरबूजा खाने को हज़म करने में मदद करता है।

खरबूजा: के लिए इमेज परिणाम

केला
केला एक ऐसा फल है जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है। केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है। साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: इस भयंकर बीमारी से आपको बचा रहा है टूथपेस्ट, नहीं यकीन तो पढ़ें यहां

संबंधित इमेज

ठंडा दूध
दूध शरीर और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। वहीं ठंडा दूध पीने से एसिडिटि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ठंडा दूध एसिड रिफ्लक्स और पेट की जलन को शांत करता है।
ठंडा दूध के लिए इमेज परिणाम

The post इन चीजों को डाइट में करें शामिल, पाएं गर्मी में होने वाली इस समस्या से निजात appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack