साढ़े तीन फुट की हैं ये IAS महिला, PM मोदी भी हैं इनके मुरीद…

National

लखनऊ : कहते हैं कि कद चाहे कितना भी हो मगर आपकी सोच और इरादे हमेशा बुलंद होने चाहिए। हम हमेशा कोई न कोई सफलता की कहानी लेकर आते हैं और आज भी लेकर आएं हैं जिसे  पढ़ने के बाद आप भी यही सोचेंगे कि आज के ज़माने में जहाँ लोग हाइट और पर्सनालिटी को पहली तवज्जो देते हैं वहीँ इस महिला ने इन सबको नज़रंदाज़ करके अपनी पढ़ाई और क़ाबलियत पर भरोसा करते हुए उंचाइयों को छू लिया है। यहां हम बात कर रहें हैं-

ये भी पढ़ें: ये महान आदमी ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में शामिल होने वाला पहला…

अजमेर (राजस्थान) की आईएएस ऑफिसर ‘आरती डोगरा’ की। जिनका कद औरों के मुकाबले भले छोटा हो लेकिन उनकी मेहनत और लगन ने उन्हें ऊंचा मुकाम दिला दिया हैं।

arti dogra

देहरादून की रहने वाली आरती का कद कुल साढ़े तीन फुट हैं, उनकी स्कूलिंग ब्राइटलैंड स्कूल से हुई है। देहरादून की विजय कॉलोनी निवासी कर्नल राजेन्द्र डोगरा और मां कुमकुम की इकलौती बेटी हैं। उनकी मां दून के प्राइवेट स्कूल में प्रधानाध्यापिका रही हैं।

आरती हमेशा से समाज में बदलाव को लेकर काम करना चाहतीं थीं। उन्होंने बताया कि उनको हौसला तब मिला जब उनकी मुलाकात आईएएस और वर्तमान में प्रमुख सचिव मनीषा पंवार से हुई। मनीषा से मिलने और बात करने के बाद आरती ने अपने काम को करने के लिए दिन रात मेहनत करके उन्होंने सोसाइटी में बदलाव को लेकर कई मॉडल तैयार किये जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन को भी भाए हैं।

ये भी पढ़ें: ये हैं वो TOP-5 कोर्सेज, जिनको चुनकर आपके करियर में लगेगा 4 चांद

बता दें, राजस्थान कैडर की 2006 बैच की आईएएस आरती का कद साढ़े तीन फुट हैं। राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर और बूंदी जिलों में कलक्टर रहते हुए आरती ने समाज को बेहतर बनाने के लिए बड़े फैसले लिए। जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खूब तारीफे बटोरी।

arti dogra

ख़बरों के मुताबिक राजस्थान में हाल ही में 81 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर हुए। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा में महिला आईएएस अफसर आरती डोगरा का नाम आया। आरती डोगरा को डिस्कॉम की मैनेजिंग डायरेक्टर से अजमेर के जिलाधिकारी की जिम्मादारी सौंपी गई है। आरती द्वारा खुले में शौच से मुक्ति के लिए शुरू किए गए स्वच्छता मॉडल ‘बंको बिकाणो’ पर पीएमओ ने उनकी खूब तारीफ की।

इस समय अपने काम को लेकर आरती चर्चे में हैं।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों मुड़ी रहती है गणेश की सूंड, वजह सुन रह जाएंगे दंग

The post साढ़े तीन फुट की हैं ये IAS महिला, PM मोदी भी हैं इनके मुरीद… appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack