ऑनलाइन शॉपिंग के ये ‘नुकसान’ सुनकर दंग रह जाएंगे आप, यहां जानें अनसुनी बातें

National

लखनऊ : यूं तो आप जानतें हैं कि आजकल लोगों की लाइफ में इतने काम हैं कि वो मशीन बन गया है, हर इंसान को यही शिकायत होती है कि उन्हें खुद के लिए बिलकुल भी टाइम नहीं मिलता है। ऐसे में घर बैठे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर आराम से ऑनलाइन शॉपिंग करना जितना आरामदायक लगता है,  उतना बाहर जाकर खुद सामान खरीदना नहीं लेकिन बता दें कि यह पूरा ऑनलाइन प्रोसेज आपको जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा ये खतरनाक भी है। जी हां, क्योंकि हम जो भी ड्रेस या सामन ऑनलाइन देखतें है वो सामान ज़्यादातर वैसा नहीं होता है ये हमे तब पता चलता है जब वो चीज़ हमारे घर आ जाती है।

ये भी पढ़ें: SPECIAL STORY: मिलिए 5 साल के नन्‍हें Singer से, यू ट्यूब पर हैं वन मिलियन फैन फॉलोइंग

ऑनलाइन शौपिंग में आप तब तक महफूज़ है जब तक आप अपने कार्ड्स या एकाउंट्स की डिटेल्स किसी से शेयर नहीं करते हैं, ये सच है कि बाहर रहने वालों के लिए सबसे ज्यादा आरामदायक होता, उनके बिजी दिनचर्या को देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग उनके लिए बेस्ट लगता है।

सिक्यूरिटी के साथ साथ और भी बहुत से नुख्सान भी हैं लिहाजा ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: ये हैं वो TOP-5 कोर्सेज, जिनको चुनकर आपके करियर में लगेगा 4 चांद

–    बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपने कोम्प्टर के एंटीवायरस और ऑपरेटिंग सिस्टम को थोड़े टाइम पर अपडेट करते रहना चाहिए। जिससे आप हैकिंग का शिकार न बने।

–    ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद निश्चिंत हो जाना आपको कभी-कभी महंगा पड़ सकता है इसलिए जरूरत है कि आप अपने बैंक स्टेटमेंट की वक्त-वक्त पर जांच करते रहें।

ये भी पढ़ें: ये हैं वो TOP-5 कोर्सेज, जिनको चुनकर आपके करियर में लगेगा 4 चांद

–    कोशिश करें कि डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड से भुगतान करें क्योंकि बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ जो गारंटी देता है, वह डेबिट कार्ड के साथ नहीं मिलती है।

The post ऑनलाइन शॉपिंग के ये ‘नुकसान’ सुनकर दंग रह जाएंगे आप, यहां जानें अनसुनी बातें appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack