हाल-ए-लखनऊ: बिजली गुल, गर्मी फुल, हॉट हो गए स्विमिंग पुल

National

लखनऊ: लगभग 50 डिग्री तापमान को छूने की ओर बढ़ती गर्मी और उस से बिजली कटौती ने लखनऊ वालों का जीना मुहाल कर दिया है। राजधानी के वीआईपी इलाकों में खूब बिजली कटौती हो रही है। ऐसे हालत में शहर के स्विमिंग पुलों में लोगों की बाढ़ सी आ गई है। भीषण गर्मी में शहर में क्या है बिजली-पानी का हाल जानिए इस रिपोर्ट में…

बिजली आपूर्ति फेल
विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार, पिछले दो दिनों से बिजली की मांग 17 हजार मेगावाट को पार कर गई है। साथ ही, ट्रांसफार्मर फुंकने, फीडर ट्रिप होने से बिजली कटौती की समस्या सामने आ रही है। पिछले दिनों आए तूफान में बड़ा नुकसान हुआ है, जिसे दुरुस्त किया जा रहा है। लखनऊ के पार्क रोड इलाके में दिनभर में दर्जनों बार बिजली बिजली गुल हो जाती है। इस पर अधिकारियों ने बताया कि लोकल फ़ॉल्ट इस समय बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपूर्ति में थोड़ा व्यवधान पड़ता है। अधिकारियों की मानें तो बिजली की कमी नहीं है।

पानी की समस्या बढ़ी
लखनऊ के इंदिरा नगर, गोमती नगर विस्तार, चिनहट, सीतापुर रोड, अशरफाबाद, डालीगंज, कश्मीरी मोहल्ला में पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है। कठौता झील में पानी लगभग खत्म होने और शारदा नहर से पानी बंद होने के कारण इन क्षेत्रों में पानी की किल्लत पिछले 15 दिनों से है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया, कि जिन इलाकों में पानी की दिक्क्त है वहां हम टैंकर से आपूर्ति कर रहे हैं। लेकिन, स्थानीय लोगों का कहना है कि टैंकर से सिर्फ एक-दो बाल्टी पानी ही मिल पाता। शाम को जलापूर्ति नहीं होती।

स्विमिंग पुल हुए फुल
जैसे-जैसे गर्मी बढ़ी है वैसे-वैसे लखनऊ शहर के स्विमिंग पूल में लोगों की संख्या बढ़ गई है। गोमती नगर, आलमबाग, आशियाना, हजरतगंज, एसपीजीआई स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, चिनहट के स्विमिंग पुल में 200% तक बुकिंग बढ़ गई है। शहर के वाटर पार्क बिजनेस से जुड़े अमितेश बताते हैं कि इस समय वाटर पार्क्स और स्विमिंग पुल में एडवांस बुकिंग करानी पड़ेगी क्योंकि गर्मी बढ़ने, लोगों का रुझान पानी की तरफ ज्यादा हुआ है। उन्होंने बताया, सुबह और शाम के समय सबसे ज्यादा भीड़ होती है।

The post हाल-ए-लखनऊ: बिजली गुल, गर्मी फुल, हॉट हो गए स्विमिंग पुल appeared first on NewsTrack.

Source: Hindi Newstrack