आंखों की थकावट को कम करें यें घरेलु उपाय

Sports


ब्यूटी डेस्क: बदलते लाइफस्टाइल का असर सबसे ज्यादा हमारी खूबसूरती पर पड़ता है। जिसका हमे खास ख्याल रखने कि सबसे ज्यादा जरुरत होती है। अक्सर तनाव में रहने के कारण इसका सीधा असर हमारी स्किन पर दिखाई देता है। पर कई बार यें आंखों पर भी नजर आने लगता है। दरअसल, तनाव और थकावट के कारण अक्सर आंखे थकी-थकी सी नजर आने लगती है और उनकी चमक खो जाती है। अगर आपकी आंखों की चमक भी खो गई है तो डाइट के साथ आप इन जरुरी बातों का भी विशेष तौर पर ख्याल रखें।

तो चलिए जानते है कि आप अपनी आँखों के पास खूबसूरती को बरकरार रख सकते है…

घर किचन में काम आने वाला टमाटर आपकी इस प्रोब्लम को दूर करता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो रेटिना और आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद है। इसी के साथ यह आंखों की चमक को बनाएं रखता है। टमाटर को स्मूदी, सूप, सलाद, जूस और सब्जी में मिलाकर खाएं।

गाजर में विटामिन ‘ए’ मौजूद होता है  जो आंखों के सेल और रेडिकल्स को डैमेज होने से बचाता है। रोजाना गाजर का सेवन करने से मोतियाबिंद के मरीजों कि यें प्रोब्लम दूर होती है।

ऑलिव ऑयल आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। ऑलिव ऑयल आंखों को कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। इस तेल में बना खाना खाने से आंखों की चमक भी बनी रहती है।

शकरकंदी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत मददगार है। शकरकंदी में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। रोजाना शक्करकंदी 200 बीटा-कैरोटीन और 28 प्रतिशत मैंगनीज मिलता है।

काला नमक है स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद !

गणेश चतुर्थी स्पेशल:- इस तरह बनाएं इस चतुर्थी अपने गणेश के लिये मोदक !

इस तरह आप बटन के इस्तेमाल से बना सकती है ब्यूटीफुल क्राफ्ट !

गणेश चतुर्थी पर इन डिफरेंट तरीकों से बनाए गणेश प्रतिमा !

 

 

The post आंखों की थकावट को कम करें यें घरेलु उपाय appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
आंखों की थकावट को कम करें यें घरेलु उपाय