National

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल रायपुर की ओर से हाईस्कूल (10वीं) व हायर सेकेंडरी (12वीं) के परीक्षा परिणाम शनिवार शाम घोषित किए गए। छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने मंडल कार्यालय के सभागार में परिणाम घोषित किए।

ये भी पढ़ें : हिलेरी क्लिंटन की फेसबुक का सीईओ बनने की तमन्ना

इस वर्ष 10वीं में कुल 93,426 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए, जो गत वर्ष की तुलना में 5.5 प्रतिशत अधिक हैं। परीक्षा में सम्मिलित छात्रों में से 43,613 छात्र उत्तीर्ण हुएए जो गतवर्ष की तुलना में उत्तीर्ण हुए छात्रों की संख्या 17.5 प्रतिशत अधिक है। इसी प्रकार प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रतिशत भी बढ़ा है। समग्र रूप से गत वर्ष दसवी की परीक्षा में 42 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे, जो इस वर्ष बढ़कर 46.82 प्रतिशत हो गया है।

इस वर्ष 12वीं की परीक्षा में 87,159 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए, जो गतवर्ष की संख्या से 7.26 प्रतिशत अधिक हैं। परीक्षा में सम्मिलित छात्रों में से कुल 42,018 छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए, जो गत वर्ष के उत्तीर्ण संख्या से 25.5 प्रतिशत अधिक है।

Image result for छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित

ये भी पढ़ें : अजब-गजब: यूपी में यहां लगती है लड़की बोली, फिर उठती है उसकी डोली

इसी प्रकार 12वीं की परीक्षा में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। समग्र रूप से हायर सेकेंडरी परीक्षा का गतवर्ष का परिणाम 46 प्रतिशत था, जो इस वर्ष बढ़ कर 52.82 प्रतिशत हो गया।

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के इतिहास में इस वर्ष सबसे कम 22 दिनों के भीतर 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित किया गया है।

–आईएएनएस

The post छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा परिणाम घोषित appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com