माध्यमिक विदयालयों के शिक्षकों के आनलाइन ट्रांसफर, योगी ने की शुरूआत

National
लखनऊ: यूपी के राजकीय माध्यमिक विदयालयों के शिक्षकों को आनलाइन ट्रांसफर की सूचना मिलेगी। वे अपने ट्रांसफर के आदेश की प्रति भी प्राप्त कर सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा महकमे में आनलाइन ट्रांसफर की यह प्रणाली सत्र 2018 के लिए लागू की गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को शास्त्री भवन में इसकी शुरूआत की।
अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा संजय अग्रवाल ने सीएम योगी को बताया कि आॅनलाइन ट्रांसफर के लिए शिक्षकों के कुल 1412 आवेदन आए हैं। परीक्षण के बाद इनमें से 702 आवेदन पत्र अनुपयुक्त पाए गए। 710 आवेदन पत्र स्थानान्तरण के लिए उपयुक्त पाए गए। इनमें से 581 शिक्षकों का ट्रांसफर आर्डर जारी किया गया है। इसमें से 432 शिक्षकों को प्रथम वरीयता वाले विद्यालयों में स्थानान्तरित किया गया।
10 मई से शुरू हुई ट्रांसफर प्रक्रिया
कोई भी विद्यालय शिक्षक विहीन न रहे, ऐसी स्थिति में प्रत्येक विद्यालय में कम से कम 02 शिक्षक रहे, ऐसी व्यवस्था की गई है। पूरी प्रक्रिया वेबसाइट upsecgtt.upsdc.gov.in पर पूरी हुई। यह आॅनलाइन प्रक्रिया 10 मई से शुरू होकर 6 जून को पूरी हुई।
शिक्षक आनलाइन आवेदन कहीं से भी कर सकते थे।
सभी विद्यालयों के रिक्त पदों की सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध थी।
अधिकतम पांच विद्यालयों का चयन करने का अवसर दिया गया।
मोबाइल पर आवेदकों को मैसेज देने की व्यवस्था की गई।
प्रदेश में 2295 राजकीय माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं।
790 इण्टर काॅलेज बालक/बालिका और 1505 हाईस्कूल बालक/बालिका के संचालित हैं। विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के पदों पर 7191 शिक्षक/शिक्षिका कार्यरत हैं।
प्रवक्ता के पदों पर 3152 शिक्षक/शिक्षिका कार्यरत हैं।

The post माध्यमिक विदयालयों के शिक्षकों के आनलाइन ट्रांसफर, योगी ने की शुरूआत appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack