कानपुर : हैलट अस्पताल के आईसीयू का एसी फेल, 5 मरीजों की मौत

National

कानपुर: जीएसवीएम कॉलेज से सम्बद्ध हैलट अस्पताल के मेडिसिन विभाग के आईसीयू एसी प्लांट ख़राब होने से 24 घंटे के भीतर 5 मरीजों की मौत हो गई। जब इसकी जानकारी जिला प्रशासन व् मेडिकल कालेज के प्राचार्य को हुई हडकंप मच गया। गुरुवार देर रात मेडिकल कालेज के प्राचार्य और एडीएम सिटी ने हैलट अस्पताल का निरक्षण किया।

कानपुर: सीएम शहर में हैं तो सपा कार्यकर्ताओं को घर में ‘नजरबंद’ कर दिया

डीएम के आदेश के बाद आईसीयू को दो एसी मुहैया कराये गए है ताकि मरीजो को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इस उमस भरी गर्मी से मरीज और तिमारदार परेशान है लेकिन जिम्मेदार यह कह कर पल्ला झाड़ रहे है कि जिन मरीजो की मौत हुई है एसी की वजह से नही बल्कि वह सीरियस कंडीशन में थे।

हैलट अस्पताल के एसी बीते चार दिनों से खराब

हैलट अस्पताल के आईसीयू का एसी बीते चार दिनों से बहुत ही कम कूलिंग कर रहा था। तीमारदारो और मरीजों ने इसकी शिकायत भी की थी लेकिन जब मरीजो कोराहत नहीं मिली वह अपने घरों से टेबल फेन भी लेकर आये लेकिन डाक्टरों ने टेबल फेन लगाने नही दिया, बीते बुधवार से आईसीयू का एसी प्लांट पूरी तरह से ध्वस्त हो गया।

आईसीयू में मरीज गर्मी की वजह से बेहाल हो गए और 24 घंटे के भीतर एक-एक कर 5 मरीजो ने दम तोड़ दिया। मरीजों की मौत के बाद हैलट अस्पताल में तीमारदारो ने हंगामा शुरू कर दिया।  इसके बाद हैलट प्रशासन और जिलाप्रशासन की नींद टूटी।

कानपुर बनेगा वीआईपी राजनेताओं का अखाड़ा, कांग्रेस खेलेगी राजबब्बर पर दांव

हैलट अस्पताल के एएम्ओ डॉ वीरेंदर कुमार के मुताबिक मुझे जानकारी नही थी कि एसी ख़राब है। जब मुझे जानकारी हुई तब मैंने इसकी सुचना अपने उच्चधिकारियो को दी  लेकिन सब से अस्चर्या की बात यह है कि एएम्ओ के ऑफिस से चंद कदमो की दूरी पर आईसीयू है और उनका कहना है कि मुझे इसकी जानकारी नही थी।

वही नर्स श्रेष्ठा के मुताबिक 24 घंटे के अन्दर 4 लोगो की मौत हुई है। मैं यहां पर डेढ़ साल से काम कर रही हूं लेकिन आईसीयू में पहली बार इस तरह की समस्या हुई है ,लेकिन एसी ख़राब है इसकी जानकारी सभी को थी। हम लोगों ने रीकॉल रजिस्ट्रार में भी इस समस्या को दर्ज करा चुके है।

गुरुवार को हुई दो मरीजों की मौत

एडीएम सतीश पाल के मुताबिक जब यहां पर आया तो मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने मुझे बताया कि दो मरीजो की डेथ गुरुवार सुबह की है एक मरीज की डेथ दोपहर और एक शाम को हुई है । जैसे ही यह मामला डिएम की संज्ञान में आया तो उन्होंने तत्काल प्रभाव से दो एसी भिजवाए है। एसी को ठीक कराने का काम किया जा रहा है ,इसमें कौन दोषी है इसकी जांच होगी।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ नवनीत कुमार के मुताबिक गुरुवार को मुझे सूचना दी गई थी कि आईसीयू के एसी में बीते बुधवार से दिक्कत आ रही है। बुधवार को इसे ठीक कराया गया था लेकिन यह दोबारा ख़राब हो गया। हमने जिन्हें एसी ठीक कराने की टेंडर दिया है उन्होंने भी चेक किया, यहां दो कम्प्रेशर लगे है एक 10 टन का और दूसरा 16 टन का है। दोनों को ठीक करने के बाद उसमे शॉट सर्किट हो गया।

इसमें दिक्कत हुई है रही बात मरीजों की मौत की तो चार मौते हुई है जिसमें इन्द्रपाल ,गया प्रसाद ,रसूल बक्श और मुरारी है। आईसीयू के अन्दर हमारे वेंटिलेटर चल रहे है ,डाक्टर मौजूद है पेशेंट को ओक्सिजन मिल रही है । सिर्फ एसी की समस्या आई थी उसे सुबह तक ठीक कर लिया जायेगा।

The post कानपुर : हैलट अस्पताल के आईसीयू का एसी फेल, 5 मरीजों की मौत appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack