12 सितंबर : एक क्लिक पर पढि़ए आज की 5 रोचक खबरें

Humer

रोचक खबरें डेस्क। Read Top Interesting headlines And News Of 12 September : हिन्दी चटपटी और रोचक खबरों को पढऩे के लिए हम आपका स्वागत करते हैं। यहां पर आपको मिलेगी देश-विदेश में घटित होने वाली रोचक खबरें, धर्म, ज्योतिष, हेल्थ लाइफ स्टाइल से जुड़ी रोचक जानकारियां।

 

ये है भारत की सबसे खूबसूरत महिला पुलिस इंस्पेक्टर, देखें PHOTOS

ये है भारत की सबसे खूबसूरत महिला पुलिस इंस्पेक्टर, देखें PHOTOS

रोचक डेस्क। भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में जहा 10 साल पहले महिला पुलिस निरीक्षक बहुत ही कमी थी। परन्तु भारत सरकार या मोदी सरकार ने इस प्रवृत्ति को समाप्त कर दिया है, फिर महिला निरीक्षक की संख्या में वृद्धि हुई है। आज हम भारत की लडक़ी के बारे में बात करेंगे जो सिर्फ सुंदर नहीं है, परन्तु उसे एक विशेष पद पर भी पोस्ट किया गया है, और उसकी सुंदरता उसे एक अनूठी पहचान भी दे रही है वह मुंबई पुलिस में काम करती है और उसका नाम पूजा है।

 

 

पूजा को उत्तर मुंबई की कमान संभालने के लिए कहा गया है और वह इंस्पेक्टर के पद पर है। वैसे, सभी विभाग में उसे जानते हैं और हर कोई उसके साथ काम करना चाहता है पूजा ने भी मॉडलिंग किया था परन्तु वह मॉडलिंग में सफल नहीं हुईं, फिर वह मुंबई पुलिस में शामिल हो गईं।

 

 

अगर आपकी कुंडली में हैं मांगलिक दोष, तो करें ये महाउपाय

अगर आपकी कुंडली में हैं मांगलिक दोष, तो करें ये महाउपाय

ज्योतिष डेस्क। मांगलिक दोष को लेकर लोगो में कई तरह की भ्रांतियंा व्याप्त हैं। परन्तु शास्त्रों के अनुसार मांगलिक होना कोई चिंता की वजह नहीं है। अगर आपके पुत्र या पुत्री की कुंडली मांगलिक है, तो घबराएं नहीं, शास्त्रों में मंगल दोष दूर करने के उपाय लिखित में उपलब्ध हैं।

 

 

तब होती है कुंडली मांगलिक
जन्म कुंडली में जब मंगल जन्म लग्न से 1, 4,7,8,12वें भाव में स्थित हो तो ऐसी कुंडली मांगलिक कहलाती है। चंद्र लग्न से मंगल की यही स्थिति चंद्र मांगलिक कहलाती है। अगर दोनों ही स्थितियों से मांगलिक हो तो बोलचाल की भाषा में इसे डबल मांगलिक और केवल चंद्र मांगलिक हो तो उसे आंशिक मांगलिक भी कहते हैं। मांगलिक पुरुष जातक की कुंडली में मंगल की यह स्थिति हो तो वह पगड़ी मंगल (पाग मंगली) और स्त्री जातक की चुनरी मंगल वाली कुंडली कहलाती है।

 

 

मंगल दोष के परिहार स्वयं की कुंडली में…

जैसे शुभ ग्रहों का केंद्र में होना, शुक्र द्वितीय भाव में हो, गुरु मंगल साथ हों या मंगल पर गुरु की दृष्टि हो तो मांगलिक दोष का परिहार हो जाता है।

वर-कन्या की कुंडली में आपस में मांगलिक दोष की काट- जैसे एक के मांगलिक स्थान में मंगल हो और दूसरे के इन्हीं स्थानों में सूर्य, शनि, राहू, केतु में से कोई एक ग्रह हो तो दोष नष्ट हो जाता है।

मेष का मंगल लग्न में, धनु का द्वादश भाव में, वृश्चिक का चौथे भाव में, वृष का सप्तम में, कुंभ का आठवें भाव में हो तो भौम दोष नहीं रहता।

कुंडली में मंगल यदि स्व-राशि (मेष, वृश्चिक), मूलत्रिकोण, उच्चराशि (मकर), मित्र राशि (सिंह, धनु, मीन) में हो तो भौम दोष नहीं रहता है।

सिंह लग्न और कर्क लग्न में भी लग्नस्थ मंगल का दोष नहीं होता है। शनि, मंगल या कोई भी पाप ग्रह जैसे राहु, सूर्य, केतु अगर मांगलिक भावों (1,4,7,8,12) में कन्या जातक के हों और उन्हीं भावों में वर के भी हों तो भौम दोष नष्ट होता है। यानी यदि एक कुंडली में मांगलिक स्थान में मंगल हो तथा दूसरे की में इन्हीं स्थानों में शनि, सूर्य, मंगल, राहु, केतु में से कोई एक ग्रह हो तो उस दोष को काटता है।

कन्या की कुंडली में गुरु यदि केंद्र या त्रिकोण में हो तो मंगलिक दोष नहीं लगता अपितु उसके सुख-सौभाग्य को बढ़ाने वाला होता है।

अगर एक कुंडली मांगलिक हो और दूसरे की कुंडली के 3, 6 या 11वें भाव में से किसी भाव में राहु, मंगल या शनि में से कोई ग्रह हो तो मांगलिक दोष नष्ट हो जाता है।

1,4,7,8,12वें भाव में मंगल यदि चर राशि मेष, कर्क, तुला और मकर में हो तो भी मांगलिक दोष नहीं लगता है।

जल्दी वजन कम करना चाहते है तो आहार में शामिल करें ये चीजें

जल्दी वजन कम करना चाहते है तो आहार में शामिल करें ये चीजें

अक्सर कई लोग अपने बढते वजन से परेशान रहते है। यह एक आम समस्या है । वजन कम करने के लिये लोग एक्सरसाइज के साथ साथ डाइट में भी बदलाव करते है। आइये जानते है कि तुरंत वजन कम करने के लिये डाइट में क्या शामिल करना चाहिए। आइये जानते है घरेलु उपाय

ब्लैक बीन्स में मौजूद प्रोटीन आपको ऊर्जा तो देता है, लेकिन साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

ग्वार की फली में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल शरीर की चर्बी को कम करने में मददगार साबित होता है।

फिजिकली फिट रहने और वजन कम करने के लिए ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी की मात्रा मांसपेशियों को मजबूत बनाती है। इसमें मौजूद फाइबर से मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है जिससे वजन भी कम होता है।

अंडा भी सेहत के लिये फायदेमंद होता है। अंडे में मौजूद अमीनो एसिड शरीर को मजबूत बनाते हैं। हर रोज नाशते में इसेक सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। अंडे में सफेद हिस्‍से में वसा नहीं होता है जिससे बॉडी में फैट नहीं बढ़ता है।

भोजन के दौरान दही, छाछ व ताजे फलों का रस आपके शरीर के लिए गुणकारी होता है। खट्टे फलों में नींबू का रस वजन कम करने में सहायक होता है।

 

तुलसी वाले दूध से होते है चौंकाने वाले फायदें

तुलसी वाले दूध से होते है चौंकाने वाले फायदें

इंटरनेट डेस्क। तुलसी के पौधे का हिंदु धर्म और भारतीय संस्कृति में बहुत महत्व रहा है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तुलसी वाला दूध हमारी सेहत को दुगुना फायदा पहुंचाता हैं। इस दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशिम मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है। तुलसी वाला दूध तैयार करने के लिए दूध को उबालते समय आप उसमें तुलसी की चार-पांच पत्तियां उसमें डाल दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।  आइए जानते है तुलसी के दूध से होने वाले कुछ फायदों के बारें-

तुलसी का दूध पीने से कैंसर की बीमारी से बचाव होता है। इस दूध में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण मौजूद होते है।

किडनी की कोई समस्या या गुर्दे में पत्थरी होने पर तुलसी वाले दूध का सेवन बहुत लाभदायक होता है।

तनाव की समस्या होने पर प्रतिदिन खाली पेट एक गिलास तुलसी के दूध का सेवन करे। ये दूध हमारी बॉडी में स्ट्रैस हार्मोन को कम करने में मदद करता है और डिप्रेशन से बचाता है।

अस्थमा संबंधी परेशानी में तुलसी वाला दूध का सेवन  बहुत फायदेमंद हैं।

ह्दय रोग  के रोगी को सुबह खाली पेट दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए।

B’day Special: संजय दत्त के साथ रोमांस कर चुकी हैं ये एक्ट्रेस, कच्ची उम्र में की थी एंट्री

B’day Special: संजय दत्त के साथ रोमांस कर चुकी हैं ये एक्ट्रेस, कच्ची उम्र में की थी एंट्री

बॉलीवुड डेस्क। टीवी शो ‘कसम से’ के जरिए अपना करियर चालू करने वाली एक्ट्रेस प्राची देसाई 12 सितंबर को अपना 29वां बर्थडे मना रही हैं। गुजरात के सूरत शहर में पैदा हुई प्राची हमेशा से एक्टिंग ही करना चाहती थीं। तभी तो सिर्फ 17 साल की उम्र में ही उन्होंने एकता कपूर के शो के लिए ऑडिशन दिया और सेलेक्ट हो गई। इसके लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई भी छोड़ दी थी। बानी वालिया के किरदार में प्राची को बहुत पसंद किया गया था। इसमें उनकी जोड़ी 15 साल बड़े एक्टर राम कपूर के साथ जमी थी।

 

टीवी जगत से बड़े परदे पर मारी एंट्री

लगभग 2 वर्ष तक छोटे परदे पर काम करने के बाद प्राची ने साल 2008 में फिल्म रॉक ऑन के जरिए बॉलीवुड में एंट्री मारी। जिसमें उनके काम को बहुत पसंद भी किया गया। इसके बाद उन्होंने ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुम्बई’, ‘बोल बच्चन’, ‘आय मी और मैं’ जैसी कई फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी करती हुई नजर आ चुकी हैं।

 

 

बड़ी उम्र के हीरो को करती है पसंद

स्कूल के दिनों में प्राची एक्टर शाहिद कपूर की फैन हुआ करती थीं, परन्तु जैसे-जैसे वह बड़ी होती गईं उनकी दीवानगी ऋतिक रोशन के लिए बढऩे लगी। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि प्राची हमेशा खुद से ज्यादा उम्र के हीरो के साथ काम करना पसंद करती हैं। यहां तक की वो खुद से 29 साल बड़े संजय दत्त के साथ भी फिल्म पुलिसगिरी (2013) में रोमांस कर चुकी हैं। हालांकि, ये जोड़ी लोगों को बहुत अटपटी लगी थी।

 

 

अपने एक साक्षात्कार के दौरान प्राची ने कहा भी था कि उन्हें लगता है बड़ी उम्र का हीरो और यंग हिरोइन की जोड़ी फिल्मों को बहुत इंट्रैस्टिंग बना देती है। उन्हें दूसरे लोगों से फोन लेकर उसमें गेम खेलना भी काफी पसंद है। बता दें कि प्राची इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘कोशा’ की शूटिंग में बिजी हैं। इस फिल्म में वह एक रॉकस्टार का किरदार निभाती हुई नजर आने वाली हैं।

The post 12 सितंबर : एक क्लिक पर पढि़ए आज की 5 रोचक खबरें appeared first on Rochakkhabare.

Source: Rochak khabare
Click link to read original post
12 सितंबर : एक क्लिक पर पढि़ए आज की 5 रोचक खबरें