त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे काम आ सकती है मुल्तानी मिट्टी

Sports


इंटरनेट डेस्क। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से लोग फेस मास्क का इस्तेमाल करते है इनमे से एक है मुल्तानी मिट्टी जिसका इस्तेमाल लोग सदियों से करते आरहे है। पहले के मुल्तानी मिट्टी से नाहते थे। मुल्तानी मिट्टी से न केवल चेहरा बल्कि शरीर की खूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी में कैल्शियम और सोडियम होता है। मुल्तानी मिट्टी को बालो में भी लगया जाता है इसे बाल मुलायम व मजबूत होते है मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स ठीक हो जाते है इसे चेहरे पर निखार आने लगता है मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लोग शैम्पू के रूप में इसे इस्तेमाल करते थे। मुल्तानी मिट्टी हमारे शरीर की अंदर की गर्मी को बार निकाल कर हमे ठडंक का ऐसाहस दिलाती है।

बालों से पसीने की बदबू को इस तरह करें दूर ,अपनाएं ये उपाय !

बॉडी मॉस्क

दिन भर काम करने से थकान होने लगती है ऐसे में थकान को लिए मुल्तानी मिट्टी का लेप पुरे शरीर पर लगाए 15 मिंट तक इसे लगाए रखे फिर इससे धोकर अच्छे से साफ़ करले, इससे त्वचा के छिद्र खुल जाएंगे और साथ ही त्वचा में लगेगा। ये थकान उतरने का सबसे अच्छाऔर आसान तरीका है। इसको लगाने से शरीर को ठडक मिलती है।

मुंह से भी आती है बदबू तो करें इस तरह दूर !

फेशियल मास्क


चेहरे की रंगत को निखारने और डेड स्किन को निकलने के लिए मुल्तानी व् का मास्क लगाएं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में सिरका और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट लगाए, इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाए सुकने पर इसे धोले। ऐसा रोज करने से त्वचा निखर लगेंगी।

माउथवॉश


मुल्तानी मिट्टी को आप माउथवॉश के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए इसके लिए एक कप पानी मुल्तानी मिट्टी मिला ले। फिर इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करे इसके इस्तेमाल से मुँह की बदबू दूर हो जाएगी और साथ में बैक्टीरिया भी निकल जाएंगे।

आम लड़कियां ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी करती है एक दुसरें को कॉपी !

रेड ड्रेस में बेहद हॉट नजर आ रही थी प्रियंका !

The post त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे काम आ सकती है मुल्तानी मिट्टी appeared first on Fashion NewsEra.

Source: Fashion newsera
Click link to read original post
त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए ऐसे काम आ सकती है मुल्तानी मिट्टी