Humer

ये हैं दुनिया के 5 सबसे छोटे देश, दूसरा हैं सबसे रोचक…

रोचक डेस्क। आपने पूरी दूनिया तो नहीं देखी होंगी, हमें लगता है शायद आपने अपना खुद का देश भी पूरी तरह नहीं देखा होंगा। चलों आज हम आपकों पूरी दुनिया ना सही पर कुछ देश् तो घूमा ही स​कते है आज हम आपको बताने जा रहे है इस दुनिया के सबसे छोटे 5 देशों के बारे मेें वह उनसे जुडे रोचक तथ्यों के बारे में। हम आपको बता दे कि अगर हम इन देशों की तुलना भारत से करें तो इनमें से कई देशों का क्षेत्रफल एक छोटे से शहर या फिर किसी ज़िले के बराबर भी नहीं है। तो आईये विस्तार से चर्चा करते है दुनिया के 5 सबसे छोटे देशों के बारे में।

1. वेटिकन सिटी देश

hindi facts.frogpitara
वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। इसका क्षेत्रफल मात्र 0.44 वर्ग किलोमीटर और जनसँख्या के नाम पर मात्र 800 लोग है। हालांकि इस देश में काम करने वालें लोगों की संख्या 1000 है। हम आपको बता दे कि वेटिकन सिटी में बहुत सी सुन्दर इमारतें भी हैं जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खिंचती हैं।

2. मोनाको देश

hindi facts.frogpitara
इस देश का क्षेत्रफल महज 2.02 वर्ग किलोमीटर है। यूरोप का मोनाको देश पर्यटन के दृष्टिकोण से बेहतरीन देश है और यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में दूसरे नंबर पर आता है। इस देश का क्षेत्रफल लगातार 20 सालों से समुद्री लहरों के कारण अब 2.02 वर्ग किलोमीटर ही रह गया हैं।
3. नौरू देश

hindi facts.frogpitara
यह देश 21.3 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में तीसरे नंबर पर आता है हम आपकों बता दे कि नौरू देश के पास अपनी खुद की कोई मिलिट्री नहीं है।

4. तुवालू देश

hindi facts.frogpitara
मात्र 26 वर्ग किलोमीटर में फैले तुवालू को साल 1978 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी। यह दुनिया का चौथा सबसे छोटा देश है।

5. सैन मरीनो देश

hindi facts.frogpitara
सैन मरीनो दुनिया का 5 वाँ सबसे छोटा देश है। हम आपकों बता दे कि 61 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की खोज 301 A.D. में हुई थी। हालांकि सैन मरीनो दुनिया के प्राचीन देशों में से एक है।

Source: Rochak khabare