यहां के ‘DIG’ थे सलमान खान के दादा, जीते थे “दबंग” अंदाज में जिंदगी…

Humer

बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड के भाई जान सलमान खान के चारों ओर जबरदस्त् ​दिवाने है अधिकतर लोग सलमान खान को ‘दंबग’ लुक में देखना पंसद करते है क्या आप इस बात को जानते है कि यह सलमान खान के डीएनए में पहले से ही ‘दंबग’ किरदार मौजुद था। जी हां हम बिल्कुल सही कर रहे हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सलमान खान के दादा पुलिस सर्विस में ‘DIG’ के पद पर कार्यरत ​थे। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि उनके दादा का नाम क्या था और वे कहां के DIG  थे। अगर आपको ये बात नहीं पता तो चलो हम आपको आज सलमान खान के दादा के बारे में विस्तार से बताते है जानकारी के अनुसार यह बात तब की है जब ‘इंदौर’ एक राज्य था।

‘जासिम खान’ द्वारा ​लिखी बुक ‘बीइंग सलमान’ में यह बात साफ तौर पर ​लिखी गई है कि वर्ष 1915 में बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान के दादा ‘अब्दुल राशिद खान’ ने पुलिस सर्विस ज्वॉइन की थी जिस दौरान उन्हें सीधे ‘डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (डीएसपी)’ के पद पर कार्यरत किया गया था। हालांकि सलमान के दादा ‘अब्दुल राशिद खान’ का रिटायरमेंट DIG के पद पर हुआ था। सलमान के दादा अब्दुल राशिद खान के बारे में जामिल खान ने यह भी बताया है कि वे वो कभी कभार ही पुलिस की वर्दी रहते थे। यहां तक कि उनके थाने के अन्य पुलिसकर्मी उन्हें सर कहने के वजाय मियां कहकर संबोधित करते थे। अक्सर वे अपनी खुली जीप में बैठकर अपने क्षेत्र का दौरा किया करते थे।

यहां तक की वो डीआईजी होने के बाद भी अपने साथ गन या रिवॉल्वर नहीं रखते थे। इस बुक में सलमान के चाचा ‘नईम खान’ ने यह बात साफ तौर पर बताई कि सलमान के ‘दादा अब्दुल राशिद खान’ की छवि उस समय बिलकुल फिल्म ‘दबंग’ में दिखाए गए सलमान खान के किरदार की तरह ही थी। वो अपने ‘दंबग’ किरदार से लोगों के दिल में राज करते थे।

Image result for Salman Khan in dabang

इसी बात से प्रेरित होकर ‘अरबाज खान’ ने फिल्म ‘दंबग’ का निर्माण ​किया और अपने दादा DIG अब्दुल राशिद खान के ‘दंबग’ किरदार को शामिल करते हुए सलमान खान को इस रोल के लिए चुना।वहीं सलमान के परिवार से जुडे लोगो का कहना हैं कि इस किरदार के लिए सलमाल खान को उनके पिता ‘सलीम खान” ने प्रेरित किया था। हम आपको बता दे कि काले हिरण शिकार मामले में जब सलमान खान को जोधपुर की सेन्ट्रल जेल भेजा गया तो वहां मौजूद DIG को सलमान ने बताया कि उनके दादाजी भी DIG रहे चुके हैं।

source:google

Source: Rochak khabare