Humer

आखिर ‘भारत’ में पहला ‘आधार कार्ड’ किसका बना था, जानिए यहां…

रोचक डेस्क। आपने ‘आधार कार्ड’ का नाम तो सुना ही होंगा। वर्तमान में भारत में लगभग हर ​व्यक्ति का आधार कार्ड बना हुआ है क्योंकि जहां तक है आधार कार्ड को सब जगह मूल प्रमाण के तौर पर हर जगह लागू कर दिया गया है।

अब सरकारी योजनाओं, बैंकिंग और बीमा जैसी सुविधाएं में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। क्या आपको इस का पता है कि सबसे पहला आधार कार्ड किसका बना था और वह कहा का निवासी था।

Image result for uidai

अगर आप यह बात नहीं जानते है तो आज हम आपकों बतातें है कि आखिर भारत में सर्वप्रथम आाधार कार्ड किसका बना था। महाराष्ट्र के नंदुरबा जिले के तेम्हली गांव की रहने वाली “रंजना सोनवणे” आधार कार्ड प्राप्त करने वालीं पहली भारतीय है

Related image

यह उनकी एक अनूठी पहचान है। हम आपकों बता दे कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आधार कार्ड को अपने हाथों से महाराष्ट्र के नंदुरबा जिले के तेम्हली गांव के 10 लोगों को दिया था।

Related image

जिसमें ‘रंजना सोनवणे’ सबसे पहली थी। इस उद्घाटन समारोह में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण प्रमुख नंदन नीलेकणी सहित अन्य लोग उपस्थित थे। हम आपको बता दे कि इस आधार परियोजना में क्षेत्र से एक लाख निवासियों ने भाग लिया था।

Source: Rochak khabare