National

जब डूबने लगे थे अटल, जानिए किसने बचाई थी उनकी जान

बलरामपुर: यूपी के बलरामपुर संसदीय क्षेत्र को इतिहास के पन्नों में दर्ज कराने वाले पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी को उनके सहयोगी भगवान की तरह पूजते हैं। साल 1957 में बलरामपुर की जनता ने उन्हे बलरामपुर से सांसद बनाकर दिल्ली भेजा था।

पूर्व विधायक सुखदेव जी बतातें है कि एक बार अटल जी बाढ का निरीक्षण करने जबदही जबदहा गांव गये हुए थे जहां पानी अचानक बढ जाने के कारण वो डूबने लगे थे । उनके साथ गये लोगों ने उन्हे खटिया पर लाद कर उठा लिया और वापस सुरक्षित बलरामपुर ले आये। 1967 में जनसंघ से तुलसीपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे सुखदेव प्रसाद कहते हैं कि बाढ़ पीडित इलाकों के दौरे के वक्त वो भी उनके साथ थे । वो कहते हैं कि अटल जी उनके लिए पूजनीय हैं और वह आज भी उनकी पूजा करते हैं। अटल बिहारी बाजपेयी की तस्वीर आज भी उनके पूजा स्थल पर रखी है।

प्रेस कांफ्रेंस में हाथ में टोटी लिए आए अखिलेश, कहा- जो गायब था वो लौटाने आया हूं…

आसाराम केस के ‘गवाह’ की हत्या के मामले में गवाह के बेटे का अपहरण, जांच शुरू

सुखदेव प्रसाद अपनी यादों को ताजा करते हुए कहते हैं कि लखनउ में पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने संगठन मंत्रियों की मीटिंग ली । मीटिंग में सबका परिचय हुआ पर अटल जी से किसी का परिचय नही कराया गया जिस पर लोगों ने सवाल किया कि इनका परिचय नही हुआ। तो दीनदयाल उपाध्याय जी ने अटल का परिचय कराया और कहा कि इनके पास टका नही, कोई इन्हे ले जाये और एमपी बनाकर लाए । संघ के विस्तारक रहे प्रताप नरायन तिवारी ने कहा कि इन्हे हमे दीजिए हम इन्हे सांसद बनाकर लायेंगे। इसके बाद संघ और प्रताप नरायन व आम जन की ताकत से अटल जी बिना टका ही बलरामपुर से 1957 में सांसद बने।

सुखदेव प्रसाद बताते हैं कि जनसंघ कार्यकर्ता के घर पूजा कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे अटल विहारी बाजपेई जी की पुरानी जीप अचानक गड्ढे में फंस गई। इस घटना को चुटीले अंदाज में सुनाते हुए पूर्व विधायक सुखदेव जी कहते हैं कि जब उनकी जीप गड्ढे में फंस गई तब वह परेशान हो गये और कहा कि अब यह जीप कैसे निकलेगी। सुखदेव जी ने उत्तर दिया कि बस अभी देखिये। इतने में जनसंघ कार्यकर्ता शिवनरायन सहित दो लोगों ने मिलकर जीप को बाहर निकाल दिया। जिसे देखकर अटल जी बहुत प्रसन्न हुए।

अटल बिहारी वाजपेई के चुनावी दौर में सहयोगी रहे राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि उस दौर में मेरी उम्र करी 22 वर्ष रही होगी अटल जी और सुभद्रा जोशी जो कि कांग्रेस की उम्मीदवार थी दोनों में कड़ी टक्कर थी। तब कापरेटिव बैंक के निकट चुनाव के दिन दंगा हो गया और एक व्यक्ति की हत्या हो गई । इसके बाद र्क्प्यू लग गया। उस चुनाव में अटल जी की हार हुई थी। मै उस दौर में अटल जी के पीछे झण्डा लेकर दौड़ा करता था।

The post जब डूबने लगे थे अटल, जानिए किसने बचाई थी उनकी जान appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack

Samvadata
Samvadata.com is the multi sources news platform.
http://Samvadata.com