भारत में ऐसी जगह जहां आधा गांव है सेना में, जानिये…

Humer

रोचक डेस्क। हमारे देश की रक्षा करने के लिए सेना हमेशा बोर्डर पर रहती है। सेना में भर्ती होना अपने आप में एक गर्व की बात है। ऐसा ही भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य के गा​जीपुर जिले ​के गहमर गांव के आधे से ज्यादा लोग सेना के जवान है।

Image result for गाजीपुर जिले ​के गहमर गांव

आंकड़ो के अनुसार इस गाँव की आबादी 1 लाख 20 हजार से भी ज्यादा है। आपको येे जानकर हैरानी होगी कि इस गाँव की इस गाँव के हर घर से कोई ना कोई व्यक्ति सेना में है। गहमर गांव गाजीपुर शहर से 40 किमी की दूर है। जानकारी के अनुसार इस गाँव में 15 हजार से भी ज्यादा भूतपूर्व सैनिक हैं। यह गांव बिहार और उत्तर प्रदेश की सीमा पर बसा हुआ है और 8 वर्गमील में फैला हुआ है।

Image result for गहमर गांव गाजीपुर शहर

माना जाता है कि पहले विश्व युद्ध में इस गांव के सेनिको नें खुब भाग लिया था और उसके बाद 1965 और 1971 वाली लड़ाइयों में भी इस गाँव के सेनिकों ने बढ़-चढ़कर अपने देश के लिए भाग​ लिया। ऐसा माना जाता है कि विश्वयुद्ध के समय अंग्रेजों की फ़ौज में इस गांव के 230 सैनिक शामिल थे। विश्वयुद्ध के समय सहिद हुए 21 सैनिकों की याद में गाँव में एक शिलालेख भी लगा हुआ है। भा​रतीय सेना इस गाँव के युवकों की सेना में जानें की परम्परा की वजह से ही यहाँ हर साल सेना भर्ती कैम्प लगाती है। इस गाँव में टेलीफोन, कॉलेज, इंटर कॉलेज, स्वास्थ्य केंद्र जैसी सारी सुविधाएँ मौजूद हैं। यहां कभी कभी रेलवे स्टेशन छावनी में भी तब्दील हो जाता है।

Source: Rochak khabare