ये हैं दुनिया का सबसे छोटा देश, शिवलिंग की तरह है नक्शा

Humer

रोचक डेस्क। दुनिया में एक देश ऐसा है जहां भगवान के होने की पुष्टि नहीं होती है। मगर जिस तरह की बनावट उस शहर की है तो इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता है। यहां बात हो रही है इटली के रोम में स्थित वेटिकन सिटी भगवान शिव के शिव लिंग के आकार का है। बता दें कि पहले यहां शिव का एक मंदिर था। यह बात सुनकर आप सभी चौंक जाएंगे। शायद हम इस विषय में यकीनन कुछ न कह पाए, मगर इतिहासकार पी. एन. ओक ने अपने शोध में यह दावा किया है।

Image result for वेटिकन सिटी

पुराने इतिहास की माने तो यहां खुदाई में एक शिवलिंग मिला था और इसी कारण इसे धार्मिक आस्था से जोड़ते हुए इस शहर का आकार शिवलिंग जैसा बनाया गया। खुदाई में मिला वह शिवलिंग आज भी वेटिकन सिटी के संग्रहालय में मौजूद है। वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। इसका कुल क्षेत्रफल 0.2 वर्गमील है। इसकी कुल आबादी या जनसंख्या करीब 770 है। वेटिकन सिटी में बसने वाले सभी व्यक्ति इस देश के नागरिक नहीं है। वेटिकन सिटी के गार्ड आज भी 16 वीं सदी में डिजाइन की गई वर्दी पहनते है। माइकल एंजलो नामक व्यक्ति ने वर्दी को डिजाइन किया था। वेटिकन सिटी विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जहां की जनता को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है।

Image result for वेटिकन सिटी

यह देश यूरोप महाद्वीप इटली देश का शहर है। वेटिकन सिटी की अपनी करंसी और डाक व्यवस्था है। इटली का एक शहर होने के बावजूद यह एक स्वतंत्र देश माना गया है और इसे अंतरास्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। वेटिकन सिटी की भाषा इटेलियन है। इस देश पर पोप शासन करते है। वेटिकन सिटी में आकर्षक गिरजाघरों, मकबरों तथा कलात्मक प्रासादों के अतिरिक्त वैटिकन के संग्रहालय तथा पुस्तकालय अमूल्य हैं।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare