Humer

अब भारतीय बाजार में आयेगा “20 रुपये” का सिक्का, हो रहा है डिजाइन तैयार…

रोचक डेस्क । भारतीय मुद्रा बाजार में सिक्का अपना अलग ही महत्त रखता है वर्तमान मे भारतीय मुद्रा बाजार में 1,  2, 5 और 10 रूपए के सिक्के चलन में है अब इस कडी में एक और नाम जुडने जा रहा है जी हां भारत सरकार अब जल्द ही 20 रूपये का सिक्का भी जारी करने वाली है। सिक्कों की लिस्ट में अब 20 रूपये मूल्य वर्ग का सिक्का जुडऩे जा रहा है।

यह सिक्का डिजाइन में सब सिक्कों से बेहतर वह अलग ही होगा। इस 20 रूपये की सिक्कें की थीम आधुनिक होगी। इस सिक्के का निर्माण दो धातुओं से मिलाकर करा जाएगा । हम आपको बता ​दे कि इस सिक्के की डिजाइन पर काम शुरू हो गया है जानकारी के अनुसार यह सिक्का भारतीय बाजार मे दिसंबर 2018 तक लांच कर दिया जाएगा।

Image result for indian 20 rupee coin

गौरतलब है कि अभी वर्तमान में करीब 26 हजार करोड़ रुपये के सिक्के चलन में हैं। इतना ही नहीं बीस रुपये का सिक्का लाने के लिए भारत सरकार ने इसे लीगल टेंडर बनाने प्रकिया भी शुरू कर दी है।

Image result for indian 20 rupee coin

हम आपको बता दे कि अभी तक बीस रुपये के सिक्के ‘स्मारक सिक्के’ के रूप में ही जारी किए गए थे। भारत सरकार को लीगल टेंडर की अनुमति मिलने के बाद ये सिक्के पहली बार सार्वजनिक तौर पर बाजारों में चलन में आयेंगे।

Source: Rochak khabare