ये हैं दुनिया के 5 अजीब रस्मों रिवाज, जानकर चौंक जाएगे आप…

Humer

रोचक डेस्क। दुनिया में हर जगह पर अपने- अपने रस्मों रिवाज बने हुए है और वहां के रहने वाले लोग उसी रस्मों रिवाजों के तहत अपना पूरा जीवन जी लेते हैं लेकिन दुनिया में कई रस्मों रिवाज ऐसी भी है ​जिनको निभाना तो दूर की बात है आप उनके बारे मे सोचते ही डर जायेंगे। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया की 5 सबसे विचित्र रस्मों रिवाजों के बारे में…

1. अच्छी किस्मत के लिए कुत्ते का मांस खाना

Related image

चीन में यूलिन महोत्सव के दौरान अच्छे भाग्य और स्वास्थ्य के लिए यहां के निवासी कुत्ते का मांस खाते हैं। उनकी मान्यताओं के अनुसार वे यह मानते हैं कि कुत्ते का मांस खाने से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। गौरतलब है कि साल 2009 में इस त्यौहार पर सोशल मीडिया के माध्यम से विरोध प्रदर्शन किया गया था।

2. जन्मदिन पर आटा फेंकना

Top 10 Bizarre Rituals From Around The World In Hindi
सामान्यतया जन्मदिन के दिन आमतौर पर केक, आइसक्रीम का उपयोग किया जाता है लेकिन जमैका में जन्मदिन के अवसर पर लड़के या लड़की पर आटा फेंकते हैं। हांलाकि यह जन्मदिन की शरारत के रूप में शुरू हुआ था लेकिन समय के साथ यह एक लोकप्रिय परंपरा बन गया।

3. नवविवाहित जोडो को बाथरूम प्रतिबन्ध

Top 10 Bizarre Rituals From Around The World In Hindi

बोर्नियो में टिडोंग जनजाति में नवविवाहितों को तीन दिनों और तीन रात के लिए बाथरूम का उपयोग नही करने दिया जाता है। लोगों का यह मानना है कि यह रिवाज उन्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए शुभकामनाएं देगा।

4. कम्बोडिया में प्रेम की झोपड़ियाँ

Top 10 Bizarre Rituals From Around The World In Hindi
कंबोडिया में क्रेग नामक एक जनजाति में जब लड़कियां तेरह से पंद्रह वर्ष की युवावस्था तक पहुंचती हैं तो उनके पिता मनपंसद लड़के के साथ अनौपचारिक यौन संबंध रखने के लिए लड़की के लिए एक झोपड़ी बनाते हैं।

5. आकाश में दफ़न

Image result for チベット の 鳥 葬

तिब्बत में इ्ंसान के मृत शरीर को एक पहाड़ पर ले जाकर उसके शरीर की खाल उतारकर वही गिद्धों के खाने के लिए छोड देते है। यहां कि मान्यता के अनुसार जब आप मर जाते है तो आपका शरीर एक खाली खोल है इसे अन्य जीवित प्राणियों को सौप देना चाहिए।

 

Source: Rochak khabare