डीजीपी का आदेश- एक नहीं चार इंस्‍पेक्‍टर संभालेंगे थाना, इस बात के लिए होगी खींचतान

National

लखनऊ: सूबे के डायरेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस ओ पी सिंह ने गुरूवार को हर थाने पर एक की जगह अब चार-चार इंस्‍पेक्‍टरों की तैनाती का फरमान सुनाया है। इस आदेश के बाद अब थाना स्‍तर पर अंदरूनी खींचतान बढ़ने की आशंका है। हालांकि डीजीपी ओ पी सिंह की मानें तो चार-चार इंस्‍पेक्‍टरों की तैनाती से क्राइम ग्राफ में कमी आएगी। इसके साथ ही साथ थाने में आने वाले फरियादियों को भी राहत मिलेगी।

ये होंगी चार इंस्‍पेक्‍टरों की जिम्‍मेदारी

डीजीपी ओ पी सिंह के ओदश के मुताबिक बेहतर कानून व्यवस्था के लिए प्रदेश के थानों में अब चार इंस्‍पेक्‍टर तैनात होंगे। प्रभारी इंस्पेक्टर के साथ-साथ इंस्पेक्टर क्राइम, इंस्पेक्टर लॉ एंड आर्डर और इंस्पेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन को भी तैनात किया जाएगा। इसके अलावा सर्किल मुख्यालय के थाने पर तीन अतिरिक्‍त इंस्‍पेक्‍टर तैनात होंगे। सर्किल मुख्यालय के अलावा थानों में दो अतिरिक्‍त इंस्‍पेक्‍टर भी तैनात होंगे।

इस मामले पर होगी खींचतान

पुलिस महकमे के सूत्रों की मानें तो अब थाने में आने वाली एकजाई के लिए सिपाही दरोगा में ही नहीं बल्कि इंस्पेक्टरों में भी खींचतान हो सकती है। ऐसे में कप्तान साहब का चहेता प्रभारी इंस्पेक्टर द्वारा एकजाई की कमाई हड़पने का आरोप लगेगा। अंदरखाने का मानना है कि डीजीपी की इस नई व्यवस्था के चलते प्रभारी इंस्पेक्टर और मातहत इंस्पेक्टरों के बीच दंगल होने की पूरी आशंका है।

The post डीजीपी का आदेश- एक नहीं चार इंस्‍पेक्‍टर संभालेंगे थाना, इस बात के लिए होगी खींचतान appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack