चेलमेश्वर हुए रिटायर, अब रहेंगे आन्ध्र प्रदेश में

National

नई दिल्ली :सुप्रीम कोर्ट में दूसरे सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस जे चेलमेश्वर रिटायर हो गए। वे 7 साल सुप्रीम कोर्ट में जज रहे।

उन्होंने शुक्रवार सुबह 5 बजे ही 4 तुगलक रोड स्थित सरकारी बंगला खाली कर दिया। शुक्रवार को ही उन्होंने अवकाश ग्रहण किया। वो अब आंध्रप्रदेश में रहेंगे। उन्होंने इसी साल जनवरी में सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों के साथ मिलकर चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के कामकाज पर सवाल उठाए थे। चीफ जस्टिस के मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद चारों जजों पर बागी का ठप्पा लग गया था।

शाह आज जम्मू-कश्मीर में, डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर करेंगे रैली

जनवरी में हुई इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल थे। इस दौरान जस्टिस चेलमेश्वर ने विशेष सीबीआई न्यायाधीश बीएच लोया की रहस्यमय मौत के मामले सहित अन्य मामलों के आवंटन पर सवाल उठाए थे।

उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में कई चीजें सही नहीं थीं। सही-गलत की समझ के आधार पर चीजें सही करनी चाहीं। कुछ नहीं बदला तो देश को बता दिया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद हमें चार लोगों का गैंग कहा जाने लगा। सुप्रीम कोर्ट में तो पहले भी अप्रत्याशित घटनाएं हुई हैं, पर उनकी आलोचना नहीं हुई।

क्या कभी दोपहर बाद 3.30 बजे सात जजों की संविधान पीठ बनी है? उसमें भी ऐन मौके पर दो कुर्सियां हटाकर सिर्फ पांच जज बैठाए। सवाल उठाने वाले क्यों नहीं पूछते कि वहां क्या हुआ? प्रेस कॉन्फ्रेंस का जो असर होना चाहिए था, वह पूरी तरह नहीं हुआ। पर लोग जागरूक हुए हैं।”

उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट के बाद कोई पद नहीं लेने का फैसला किया है।

The post चेलमेश्वर हुए रिटायर, अब रहेंगे आन्ध्र प्रदेश में appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack