जरा संभलकर! अगर जाएंगे इस कुएं के पास तो बन जाएंगे पत्थर

National

जयपुर:इंग्लैंड वर्ल्ड में कहीं चले जाइए मिस्ट्री की कमी नहीं मिलेगी। कहीं भूतों का संसार होगा तो  कहीं मुर्दो के साथ रहते लोग मिल जाएंगे। दुनिया में आपको बहुत सी ऐसी जगहें मिल जाएगी जहां  आश्चर्यजनक बाते देखने को आसानी से मिल जाएगी। आज आपको एक ऐसे ही आश्चर्य के बारे बताने जा रहे है। इग्लैंड में  एक कुआं है जिसमें कुछ भी गिरता है तो पत्थर का बन जाता है। इंग्लैंड के न्यर्जबरो में ये कुआं है। यहां के लोग इसे दैत्य का कुआं मानते हैं।

well3

कुए के संबंध में रहस्य अभी अनसुलझा है। वैसे भी किसी के लिए भी ये आश्चर्य से कम नहीं है कि कुएं में गिरने वाली कोई भी चीज पत्तियां, लकड़ी या कोई जीव  सब पत्थर बन जाता है। ये कुआं नीद नदी के पास है जहां कोई भी जाना पसंद नहीं करता है।

well2

कई सदियों से है रहस्य बरकरार
आज भी कुआं में 18 वीं सदी की विक्टोरियन टॉप हैट को पत्थर बने देखने को मिलता है। यहां ने  वाले लोगों का कहना है कि कुछ भी समान अगर कुएं के पास छूट जाएं तो वो पत्थर जरूर बन जाता है। लोगों को यहा आने पर टैडी बियर, साइकिल और केतली जैसी चीजें पत्थर में तब्दिल ही दिखती है।

well

इस कारण बनता है पत्थर
इंग्लैंड सरकार ने इसे टूरिज्म के रुप में विकसित करना मन बना लिया है। यहां आनेवाले लोग अपना सामान लटका जाते हैं, ताकि बाद में उसे पत्थर में बदलता देख सकें। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस कुएं के पानी में कुछ ऐसे तत्व है जिसकी मात्रा ज्यादा है।  जिससे हर चीज पत्थर बन जाती है, लेकिन आज भी अच्छी तरह से इसे प्रमाणित नहीं किया जा सका है।

----1

 

The post जरा संभलकर! अगर जाएंगे इस कुएं के पास तो बन जाएंगे पत्थर appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack