भूलकर भी सावन के पहले सोमवार को ना चढ़ाएं ये चीजें, वरना भगवान शिव कर देगें बर्बाद

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। यह बात हम सभी जानते है कि सावन का पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित रहता है। बता दें कि सावन का पवित्र माह शुरू हो चुका है, आज यानी 30 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है, कई महिलाएं सावन के सोमवार के दिन व्रत करती है और खास फल की प्राप्ति करते हैं। सामान्य रूप से सोमवार का दिन भगवान शिव का वार माना जाता है, इस दिन भगवान शिव की का अभिषेक या पूजन किया जाता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन के पहले सोमवार के दिन शिवजी का पूजा कैसे करें।

Image result for बिल्व पत्र

हर शिव भक्त जानता हैं कि भगवान शिव को बिल्व पत्र बहुत पसंद हैं और हम उन्हें धतूरे के साथ बिल्व पत्र भी चढ़ाते हैं, इसके अतिरिक्त भगवान शिव को शमी के पत्ते बहुत पसंद होते हैं इसलिए रोजाना शमी के पत्ते चढ़ाते है। मगर पूजा के दौरान इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शिव जो पर जो वस्तु नहीं चढ़ती उन्हें गलती से भी नहीं चढ़ाएं। आइये आज हम आपको बताते है कि भगवान शिव कौनसी चीजें नहीं चढ़ानी चाहिए।

Image result for shiv

(1) बता दें कि तुलसी का पत्ता भगवान शिव पर कभी नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि भगवान शिव ने तुलसी के पति असुर जलंघर का वध किया था।

(2) टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध होता है जिसकी वजह से भगवान शिव को नहीं चढ़ाना चाहिए। जब भी चढ़ाएं पूर्ण अक्षत ही चढ़ाएं।

(3) कुमकुम सौभाग्य का प्रतीक होता है और भगवान शिव बैरागी हैं जिसके कारण उन्हें कभी भी कुमकुम नहीं चढ़ाया जाता है।

(4) तिल भगवान विष्णु के मैल उतपन्न हुआ है इसकी कारण भगवान शिव को तिल नहीं चढ़ाई जाती है।

(5) हल्दी भगवान शिव को कभी नहीं चढ़ती है क्योंकि यह भगवान विष्णु और सौभाग्य का प्रतीक मानी जाती है।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare