मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए घर में रखें ये चीजें

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र को बड़ा महत्व दिया गया है और वास्तुशास्त्र में धन प्राप्त करने के कई उपाय बताये गए है। जो पैसे को अपनी और खिचते है, ये उपाय कई प्रकार से सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। जिसका केंद्र धन समृद्धि ही होता है। बता दें कि घर में कौनसी-कौनसी चीजों को रखने से कभी धन की कमी नहीं होगी।

Image result for गणेश जी की प्रतिमा

धन और सुख में बाधा को दूर करने के लिए नृत्य करती हुई गणेश जी की प्रतिमा घर में रखना वास्तु के अनुसार बहुत ही लाभकारी माना जाता है। वास्तु के मुताबिक गणेश जी की प्रतिमा को इस प्रकार रखना चाहिए कि घर के मुख्य द्वार पर गणेश की जी दृष्टि रहे। प्रतिमा नहीं होने पर फोटो भी लगा सकते हैं।

वास्तु़शास्त्र के मुताबिक धन में वृद्धि के लिए लक्ष्मी के साथ घर में कुबेर की मूर्ति या फोटो भी जरूर लगानी चाहिए। लक्ष्मी धन का सुख देती हैं परन्तु आय के बिना धन का सुख संभव नहीं है। आय कुबेर महाराज प्रदान करते हैं। इसलिए दोनों एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं। कुबेर महाराज उत्तर दिशा के स्वामी हैं इसलिए इन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए।

Image result for शंख

वास्तु शास्त्रों के अनुसार शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत क्षमता होती है। जहां नियमित शंख का घोष होता है वहां के आस-पास की हवा भी शुद्व और सकारात्मक हो जाती है। जिन घरों में देवी लक्ष्मी के हाथों में शोभा पाने वाला दक्षिणवर्ती शंख होता है वहां लक्ष्मी स्वयं विराजमान रहती हैं। ऐसे घर में धन संबंधी परेशानी कभी नहीं आती है। वास्तु के मुताबिक शंख को लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्थान में रखना चाहिए और नियमित इसकी पूजा करनी चाहिए।

 

नारियल को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है। इनमें एकाक्षी नारियल बहुत ही शुभ होता है। जिस घर में इसकी नियमित पूजा होती है वहां नकारात्मक शक्तियां नहीं ठहरती हैं। घर में दिनोंदिन प्रगति होती रहती है।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare