UP में 2 अक्टूबर से सभी तरह के डिस्पोजल बैन, एक दिन में 5 करोड़ पौधारोपण

National
लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त के मौके पर यूपी सरकार एक दिन में पांच करोड़ पौध लगाएगी। पौधा लगाने के अभियान में सरकारी महकमों के अलावा जनसहयोग भी लिया जाएगा। इस दिन वन महकमा 1.50 करोड़ पौधे लगाएगा। जबकि शेष 3.50 करोड़ पौधे अन्य सभी महकमें मिलकर लगाएंगे। सरकार ने एक साल में कुल 9.16 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा यूपी में दो अक्टूबर से सभी तरह के डिस्पोजल बैन कर दिए जाएंगे।
वृक्षारोपण का यह लक्ष्य वन एवं वन्य जीव विभाग तथा 22 अन्य महकमों के लिए तय किया गया है। पौधारोपण अभियान की पूरी जिम्मेदारी वन विभाग की होगी। महकमा खुद पौधे तो लगाएगा ही साथ ही अन्य 22 महकमों का पौधे लगाने में मार्गदर्शन करेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुकरैल पिकनिक स्पाॅट स्थित मौलश्री प्रेक्षागृह में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले ‘वृहद वृक्षारोपण-2018’ की समीक्षा के मौके पर यह विचार व्यक्त किए।
‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ की चलेगी मुहीम
कार्यक्रम को सफल बनाने में जनसहयोग भी लिया जाएगा। लोगों को जागरूक किया जाएगा। सीएम योगी का कहना है कि ‘एक व्यक्ति-एक वृक्ष’ के संकल्प को लेकर इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। यदि एक व्यक्ति एक वृक्ष लगाता है तो प्रदेश में यह वृक्षारोपण का यह लक्ष्य प्राप्त करना आसान हो सकता है। वृक्षारोपण कार्यक्रम की ब्राण्डिंग भी होगी। प्रकृति संरक्षण के स्लोगन लगवाए जाएंगे। वन विभाग एनओसी देते समय सम्बन्धित महकमों से वृक्षारोपण का शपथ पत्र प्राप्त करेगा।
2 अक्टूबर से सभी तरह के डिस्पोजल प्रतिबंधित
सीएम ने कहा कि स्वच्छता को ध्यान में रखकर सरकार ने पिछले 15 जुलाई से 50 माइक्राॅन से कम के कैरी बैग को प्रतिबंधित कर दिया है और 02 अक्टूबर को पूरे प्रदेश में सभी प्रकार के डिस्पोज़ल भी प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। इससे बेहतर पर्यावरण का निर्माण होगा।

The post UP में 2 अक्टूबर से सभी तरह के डिस्पोजल बैन, एक दिन में 5 करोड़ पौधारोपण appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack