चेहरे के गड्ढो से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये उपाय

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। इस संसार में हर लडक़ी का सपना होता है कि उसका चेहरा सुंदर हो और उसकी त्वचा दमकती दिखें। लेकिन कई बार मौसम में आये बदलाव और कई प्रभावों के चलते चेहरे पर कील-मुंहासों के साथ गहरे गड्ढे दिखाई देने लगते हैं। इन गडढो की वजह से चेहरे की खूबसूरती गायब होने लगती है और चेहरे की चमक फीकी पड जाती हैं। कई बार चेहरे पर गहरे गड्ढे पिंपल्स या जलने-कटने की वजह से भी हो जाते हैं। कई बार ये गडढे चिकनपॉक्स के चलते हो जाते हैं। इन गडढो को कई घरेलू उपायों से भरा जा सकता हैं। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से…

Image result for बेसन और दूध का पेस्ट

यदि आपके चेहरे पर गडढे दिखाई देने लगते हैं तो बेसन इसमें काफी लाभकारी हो सकता हैं। दरअसल बेसन में दूध और नींबू को मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर इस पैक को लगायें। इस पेस्ट को कम से कम आधा घंटा सूखायें और बाद में मुंह को धो लें। इस उपाय से आपके चेहरे के ये गडढे भरने लगते हैं। इसके अलावा चेहरे के गड्ढे में दही भी आपके लिए कारगर उपाय हैं। इस समस्या में एक कटोरी दही में नींबू का रस मिक्स करें और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

Related image

चेहरे के गडढो को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा काफी लाभकारी होता हैं। इस समस्या में नींबू या शहद में बेकिंग सोडा मिलाए और इससे एक पेस्ट तैयार करें। अब इसका लैप चेहरे पर अच्छे से करें। यदि आपको गडढो में जल्द लाभ मिलेगा। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी भी इसमें एक कारगर उपाय हैं। दरअसल गुलाब जल और नींबू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर फैस पैक तैयार करें और नियमित रूप से चेहरे पर लगायें। इस उपाय के अलावा चंदन और गुलाब जल भी चेहरे के गडढे खत्म करने का एक कारगर नुस्खा हैं। इनसे बना फैस चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता हैं।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare