अदाकारा ‘मुमताज’ की वो TOP-5 बातें, जिससे FANS भी हैं अनजान

National

मुंबई : बॉलीवुड के गलियारों में रोज न जाने कितने लोग अपनी किस्मत आजमाते हैं। इनमें से कुछ यहां पलभर के मेहमान बनते हैं तो कुछ यहां सदाबहार हो जाते हैं इन्हीं में से एक हैं करीब 70-80 दशक की मशहूर अदाकारा ‘मुमताज।’

Image result for mumtazमुमताज ने ‘बिंदिया चमकेगी चूड़ी खनकेगी’, ‘जय-जय शिवशंकर’, ‘ये रेशमी जुल्फें’ जैसे गानों में अपनी अदाओं के जलवे बिखेरे हैं। साथ ही बॉलीवुड के सभी दिग्गज अभिनेताओं ‘शम्मी कपूर’, जीतेन्द्र, धर्मेन्द्र, देव आनंद के साथ काम किया है।

Image result for mumtaz

मुमताज के जन्म के एक दिन बाद माता-पिता ने लिया था तलाक
मुमताज का बचपन काफी संघर्षों में बीता उनके पिता अब्दुल सलीम अस्करी और मां शादी हबीब अगहा इरान में रहते थे। खबरों की माने तो मुमताज के जन्म के महज एक साल बाद उनके माता-पिता का आपस में तलाक हो गया था। इसके बाद मुमताज की मां अपनी नानी के यहाँ चली गई। आर्थिक तंगी के चलते मुमताज और उनकी बहन फिल्म इंडस्ट्री में आ गई ताकि वह अपने परिवार की मदद कर सकें।

Image result for mumtaz

इस फिल्म के जरिये रखा बॉलीवुड में कदम
साल 1952 में आई फिल्म ‘संस्कार’ से मुमताज ने बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस काम शुरू किया। इसके बाद वह यैस्मिन, लाजवंती, सोने की चिड़िया जैसी तमाम फिल्मों में नजर आई।

Related image

दारा सिंह के साथ काम कर पलटी किस्मत
मुमताज ने एक बार इंटरव्यू के दौरान बताया था, ‘’दारा सिंह के साथ साल 1963 में ‘फौलाद’ में काम करना उनकी जिंदगी का यू-टर्न साबित हुआ, क्योंकि उनके साथ स्क्रीन शेयर करने के बाद मेरे पास फिल्मों की लाइन लग गई थी। मैं उनकी हमेशा आभारी रहूंगी।

Image result for mumtaz

फरदीन खान से बेटी ने की शादी
मुमताज की दो बेटियां है नताशा और तान्या। नताशा की शादी फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से हुई है।

Image result for mumtaz

ये दो एक्टर शादी करने को थे बेताब
मुमताज के आज भी लाखों फैन्स हैं लेकिन इनमें से 2 फैन्स ऐसे भी हैं जो बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार हैं। जी हां। ‘धर्मेन्द्र’ और जीतेंद्र’ ये दो ऐसे एक्टर्स हैं जो एक समय मुमताज से शादी करने को बेताब थे। हालांकि मुमताज ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात स्पष्ट कर दी थी कि उनके दिल में आकर्षण के सिवा और कुछ नहीं।

The post अदाकारा ‘मुमताज’ की वो TOP-5 बातें, जिससे FANS भी हैं अनजान appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack