यूपी कैबिनेट: भदोही कारपेट एक्सपोर्ट मार्ट के संचालन का रास्ता साफ, एजेंसी चलाएगी

National

लखनऊ: भदोही कारपेट एक्सपो मार्ट के प्रबंधन व संचालन की व्यवस्था की रास्ता साफ हो गया है। इन्वेस्टर्स समिट के बाद हाल ही में पीएम नरेन्द्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। अब भदोही कारपेट एक्सपोर्ट मार्ट के संचालन की चाक चौबंद व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।

फैसले के मुताबिक एक्सपोर्ट मार्ट के संचालन एजेंसी करेगी। ऐसी एजेंसी का चयन खुली निविदा से 10 वर्ष के लिए करने का प्रावधान किया गया है। चयनित एजेंसी को 50 लाख रुपये का एकमुश्त प्रीमियम और 10 लाख रुपये की परफॉर्मेन्स सिक्योरिटी देनी होगी।

यह भी तय किया गया है कि भदोही कारपेट एक्सपो मार्ट के प्रबंधन व संचालन के लिए एजेंसी के चयन की आरएफक्यू/आरएफपी प्रक्रिया के दौरान 2 प्री-बिड कॉन्फ्रेंस लखनऊ व भदोही में आयोजित होंगी। एक्सपो मार्ट की न्यूनतम 60% दुकानों का आवंटन कारपेट मैन्युफैक्चरर व एक्सपोर्टर को किया जाएगा।

स्ववित्तपोषित अशासकीय महाविदयालयों में प्राचार्य की रिक्तियां जल्द भरेंगी

यूपी राज्य विश्वविद्यालयों के प्रथम परिनियमों में अनानुदानित/ स्ववित्तपोषित अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य की अर्हताओं का प्राविधान शामिल किए जाने की कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इस फैसले से अनानुदानित/ स्ववित्तपोषित अशासकीय महाविद्यालयों में प्राचार्य की रिक्तियां जल्द भर पाएंगी।

दो साल में पूरा होगा दुधवा राष्ट्रीय पार्क तक 2 लेन रोड

लखीमपुर खीरी में लखीमपुर से दुधवा राष्ट्रीय पार्क तक 2 लेन (पेव्ड शोल्डर के साथ) मार्ग के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। 63.650 किलोमीटर की लंबाई में होने वाले इस कार्य पर 250.19 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह कार्य 2 वर्ष में पूरा होगा।

मुजफ्फरनगर में कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए भूमि को मंजूरी

यूपी कैबिनेट ने मुजफ्फरनगर के ग्राम चित्तौड़ा और खतौली में कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए प्राप्त होने वाली भूमि को मंजूरी दे दी है। सिंचाई विभाग की ग्राम चित्तौड़ा में स्थित 5.72 हेक्टेयर भूमि और खतौली ग्राम में स्थित 6.699 हेक्टेयर भूमि दी जाएगी।

The post यूपी कैबिनेट: भदोही कारपेट एक्सपोर्ट मार्ट के संचालन का रास्ता साफ, एजेंसी चलाएगी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack