पतिदेव की लंबी आयु के लिए महिलाएं ऐसे भरे सिंदूर

Lifestyle

इंटरनेट डेस्क। हिंदू धर्म में सिंदूर सभी विवाहित महिलाओं के सुहान की निशानी होता है। समुद्रशास्त्रों के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि विवाहित महिलाओं के रोजाना मांग में सिंदूर लगाने से उनके पति की आयु लंबी होती है। वहीं सही तरह से सिंदूर लगाने से पति-पत्नी के बीच प्यार बना रहता है और दोनों के रिश्ते के बीच कभी दरार नहीं आती है। वहीं ये विवाहिताओं को अनेक तरह की बुरी बलाओं से भी बचाकर रखता है।

Image result for इस तरह महिलाएं मांग में भरे सिंदूर

पहले महिलाएं सीधी मांग में आधे सिर तक सिंदूर लगाती थीं परन्तु अब इसका फैशन बदल गया है और वर्तमान विवाहिताएं केवल माथे पर सिंदूर की एक छोटी सी लाइन बना लेती हैं। वहीं जहां पहले सूखे सिंदूर का प्रयोग किया जाता था अब ज्यादातर महिलाएं मांग में सिंदूर की जगह लिक्विड सिंदूर लगाने लगी है। बता दें कि सिंदूर को किसी भी तरीके से लगाना सही नहीं होता है हिंदू धर्म में सिंदूर कैसे लगाया जाए इसके बारे में भी बताया गया है। आइए हम आपको बताते है कैसे लगाना चाहिये सिंदूर।

Image result for इस तरह महिलाएं मांग में भरे सिंदूर

अगर आप एक हिन्दू परिवार से हैं और एक विवाहित स्त्री भी हैं, तो सिंदूर का क्या अर्थ होता है यह हमें आपको समझाने की आवश्यकता नहीं है। हिंदू परिवार की महिलाओं के लिए सिंदूर किसी भी अन्य कीमती वस्तु से बढक़र होता है। सुहागन स्त्री को अपनी मांग में सिंदूर ऐसे लगाना चाहिए, जिससे वो प्रत्यक्ष सभी को दिखाई दे। परन्तु बदलते समय के दौर में आजकल ऑफिस जाने वाली महिलाएं कुछ इस तरीके से सिंदूर लगाती हैं कि वह किसी को दिखाई ही नहीं देता है। बता दें कि ये सही तरीका नहीं है। सिंदूर माथे पर हमेशा दिखता हुआ लगाना चाहिये।

Related image

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक सिंदूर को हमेसा सीधी मांग में ही लगाना चाहिए। बिना मांग निकाले या उल्टी मांग में सिंदूर लगाना उचित नहीं माना जाता है। गीला सिंदूर लगाने के बजाय सूखा सिंदूर लगाना चाहिए। इसी कारण सिंदूर को सीधे मांग में आधे माथे तक लगाना चाहिए।

Image result for इस तरह महिलाएं मांग में भरे सिंदूर

हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक अगर पत्नी के मांग के बीचों-बीच सिंदूर लगा हुआ है, तो उसके पति की अकाल मृत्यु नहीं हो सकती है। कहा जाता है कि यह सिंदूर उसके पति को संकट से रक्षा करता है।

Related image

जो महिला बीच मांग में सिंदूर लगाने की बजाय किनारे की और सिंदूर लगाती है। उसका पति उससे किनारा कर लेता है। इन पति-पत्नी के आपसी रिश्तों में मतभेद ही बना रहता है। हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक, अगर स्त्री के बीच मांग में सिंदूर भरा है और सिंदूर भी काफी लंबा लगाती है, तो उसके पति की आयु बढ़ती है।

 

Source: Google

Source: Rochak khabare