बर्थडे स्पेशल मीना: पिता छोड़ आये थे अनाथालय, 19 साल में की थी 3 बच्चों के पिता से शादी

International

मुंबई: 1 अगस्त को ऐक्ट्रेस मीना कुमारी का जन्मदिन है। उन्हें ट्रेजिडी क्वीन और इंडियन फिल्मों की सिंड्रेला भी कहा जाता है। उनकी गिनती बॉलीवुड की टॉप ऐक्ट्रेस में होती है। उन्होंने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक कई सुपरहिट फ़िल्में दी है। लेकिन उनके ये बॉलीवुड में ये मुकाम हासिल करना आसान नहीं था। उन्हें काफी उतार -चढ़ाव के दौर से भी गुरजना पड़ा था।
newstrack.com आज आपको मीना कुमारी की अनटोल्ड स्टोरी के बारे में बता रहा है।

ये भी पढ़ें…ये हैं रामायण की कैकेयी, पाकीजा में बनीं थीं मीना कुमारी की डबल बॉडी

जन्म के बाद पिता छोड़ आये थे अनाथालय

1 अगस्‍त, 1932 को जन्मीं मीना कुमारी का मूल नाम महजबीन था। जब उनका जन्म हुआ तब पिता अली बख्‍श और मां इकबाल बेगम (मूल नाम प्रभावती) के पास डॉक्‍टर को देने के पैसे नहीं थे। हालत यह थी कि दोनों ने तय किया कि बच्‍ची को किसी यतीमखाने के बाहर सीढ़‍ियों पर छोड़ दिया जाए और छोड़ भी दिया गया। लेकिन, पिता का मन नहीं माना और वो पलट कर भागे और बच्‍ची को गोद में उठा कर घर ले आए। किसी तरह मुश्किल भरे हालातों से लड़ते हुए उन्होंने उनकी परवरिश की।

19 की उम्र में की थी मीना कुमारी ने शादी

ट्रेजिडी क्वीन और इंडियन फिल्मों की सिंड्रेला कही जाने वाली मीना कुमारी ने 19 साल की उम्र में डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर कमाल अमरोही से शादी की थी। खास बात यह है कि उस वक्त कमाल पहले से शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता थे।

ऐसे विवादों में आई मीना और कमाल की शादी

जैसे ही पहली पत्नी महमूदी को कमाल की दूसरी शादी की खबर मिली तो वे नाराज हो गईं। कमाल को मुंबई में ही छोड़कर महमूदी तीनों बच्चों को लेकर अमरोहा (उत्तर प्रदेश) चली गईं।
जब यह बात महमूदी के रिलेटिव्स को पता चली तो वे कमाल पर इस बात का प्रेशर डालने लगे कि वे मीना कुमारी से तलाक ले लें। इधर, दूसरी ओर मीना कुमारी के पिता अली बख्श भी इस शादी से खुश नहीं थे।

पति ने लेटर लिखकर दे दिया था तीन तलाक

कमाल पर दबाव बढ़ता जा रहा था, लेकिन उन्होंने महमूदी को मनाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। वे उन्हें मनाने अमरोहा पहुंचे, जहां पति-पत्नी के बीच मीना कुमारी का जमकर झगड़ा हुआ।
तब गुस्से में आकर कमाल ने फैसला लिया कि वे अपनी पहली शादी बचाने के लिए दूसरी पत्नी को तलाक दे देंगे। उन्होंने एक लेटर में तीन बार तलाक लिखकर मीना कुमारी को भेज दिया। इसके बाद मीना और कमाल का रिश्ता टूट गया।

ये भी पढ़ें…हेमा मालिनी नहीं, इस एक्ट्रेस के धर्मेंद्र थे मुरीद, 40 बार देखी थी इनकी फिल्म

मीना को हलाला से भी गुजरना पड़ा

गुस्से में लिए तलाक के फैसने के बाद कमाल अमरोही मीना कुमारी को लेकर काफी परेशान हुए। वे अपने डिसीजन पर पछता रहे थे और एक बार फिर मीना को अपनी जिंदगी में वापस चाहते थे। लेकिन मुस्लिम रिवाजों के तहत एक बार तलाक के बाद महिला को अगर उसी इंसान की जिंदगी में दोबारा लौटना हो तो उसे हलाला निकाह से गुजरना होता है। मीना कुमारी के साथ भी ऐसा ही हुआ। इसके लिए उन्होंने जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खान से हलाला निकाह किया और फिर तलाक लेकर कमाल अमरोही से शादी कर ली।

 

The post बर्थडे स्पेशल मीना: पिता छोड़ आये थे अनाथालय, 19 साल में की थी 3 बच्चों के पिता से शादी appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack