यूपी के राजभवन में सौर इंडक्शन चूल्हे से कुकिंग, मंत्रियों की मौजूदगी में हुई शुरूआत

National
लखनऊ : यूपी के राजभवन में सौर इंडक्शन चूल्हे से कुकिंग होगी। राज्य सरकार के कद्दावर मंत्रियों की मौजूदगी में राज्यपाल राम नाईक ने इसकी शुरूआत की। गवर्नर हाउस में यह प्रयोग के तौर पर लगाया गया है। सौर इंडक्शन चूल्हा डीसी इंडक्शन स्टोप है जो अन्य चूल्हों से सुरक्षित और सस्ता है। यह एलपीजी के बराबर काम करता है। जिसमें आठ सौ वाॅट का सौर पैनल लगा है और बैट्री बैकअप भी दिया गया है।
राम नाईक ने वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महेंद्र सिंह, राज्यपाल के प्रमुख सचिव हेमंत राव, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव, राज्यपाल के विशेष सचिव डाॅ अशोक चन्द्र व अन्य अफसरों की मौजूदगी में सोलर चूल्हे की शुरूआत की। इसका निर्माण प्रो चेतन सिंह सोलंकी आईआईटी मुंबई व उनके साथियों द्वारा किया गया है।
राज्यपाल ने कहा कि ऊर्जा बचत की दृष्टि से सौर ऊर्जा एक अच्छा विकल्प है। इससेे पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलता है। जैसे बूंद-बूंद से सागर भरता है उसी तरह यदि सामूहिक तौर पर वैकल्पिक ऊर्जा का उपयोग किया जाये तो ऊर्जा की अच्छी बचत हो सकती है। कुकिंग एक बड़ा मुद्दा है। सौर ऊर्जा से  अन्य ईंधनों की बचत होगी वहीं यह एक सुरक्षित साधन भी है।

The post यूपी के राजभवन में सौर इंडक्शन चूल्हे से कुकिंग, मंत्रियों की मौजूदगी में हुई शुरूआत appeared first on Newstrack Hindi.

Source: Hindi Newstrack