रसोई में रखे इन चीजों का करे समय रहते इस्तेमाल, नहीं तो उठाना पड सकता है भारी नुकसान

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। हमारें रसोई में कई ऐसी चीज होती है, जो ​हमारे रोजाना काम आती है, लेकिन कुछ चीजे ऐसी भी होती है कि जो कभी कभी इस्तेमाल करते है। इसके लिए जरूरी है कि आप उन चीजों के इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छे जांच ले।  कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ सामान लाकर अपने घर में रख देते है और सोचते है कि जब काम आएगा तब इसका इस्तेमाल करेंगे, लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह ​है कि हर वो चीज जिसे हम इस्तेमाल करते है उसकी ए​क ए​क्सपाइरी डेट होती है। ए​क्सपाइरी डेट निकल जाने के बाद वह हमारे लिए एक ज​हर की तरह काम करता है। उन ​चीजों के इस्तेमाल से हमारे शरीर पर बुरा असर पडता है और हम कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते है जिसमें पेट दर्द, सिर दर्द, फूड पोइजनिंग जैसी बिमारी शामिल है।
आज हम रसोई से जुडे उन चीजों के बारे में बता रहे है जिसके समय रहते उपयोग में न लेने से हमें बाद में भारी नुकसान उठाना पड सकता है।

आलू
अगर आलू काफी समय से रखे हूए है तो इसमें अंकूर निकलने लग जाते है और हम बिना कुछ सेाचे समझे इन आलूओं का इस्तेमाल अपने खाने में कर लेते है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू में अकूंर निकलने का अर्थ होता है कि वह अब खराब हो चुके है। इसका खाने में इस्तेमाल करने से यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते है।


जायफल
जायफल का इस्तेमाल सब्जियों में मसाले के तौर पर किया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए ​हानिकारक होता है। इस लिए इसे कम ही उपयोग में लेना चाहिए।


बादाम
बादाम हमारे शरीर और आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके रोजाना सेवन से हम कई तरह की बिमारीयों से छूटकारा पा सकते है। लेकिन इनको लाए हूए काफी समय हो चुका है तो इसके इस्तेमाल से पहले इसे एक बार चेक जरूर कर ले। अगर यह स्वाद में थोडा भी कडवा है तो यह आपके लिए जहर बना चुका है। इसमें हाइड्रोजन की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसमें कडवापन आ जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदेह होता है।

Source: Rochak khabare