इन लक्षणों से पहचाने आपको डायबिटीज है या नहीं?

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज का अक्सर तब पता चलता है जब ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है। आज के समय में डायबिटीज होना जैसे आम बात हो गई है। प्रति पांच व्यक्ति में से एक इस बीमारी  का शिकार होता है। हमारे शरीर के लिए डायबिटीज काफी हानिकारक होता है अगर इसका समय पर इलाज न कराया जाए तो ये हमारे लिए जानलेवा भी बन सकता है। हमारे शरीर में ये लक्षण जल्दी नहीं दिखते जिसकी वजह से इसका समय पर उपचार नहीं हो पाता। ये बीमारी वंशानुगत भी होती है। आज हम आपकों डायबिटीज के कुछ ​लक्ष्ण बता रहे है।

प्यास लगना
जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत होती है उन लोगों को जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है। वह कुछ कुछ समय में पानी पीते रहते है। जिसकी वजह से टॉयलेट जाने की समस्या भी हो जाती है । जरूरत से ज्यादा टॉयलेट लगना भी डायबटिज होने के लक्षण होते है।

ज्यादा भूख लगना पर तेजी से वजन घटना
डायबिटीज वाले लोगों को खाने की ज्यादा भूख लगती है पर उनका वजन उतनी ही तेजी से घटता चला जाता है। अगर आपको जरूरत से ज्यादा भूख लग रही है और हेल्दी खाना खाने के बाद भी अपना वजन बढ नहीं रहा तो एक बार डॉक्टर से चेकअप करा ले।

आंखों की रोशनी कम होना
डायबिटीज में सबसे ज्यादा नुकसान हमारी आंखों को होता है। इसमें आपको पहले कम और धूधंला दिखाई देने लगता है। शुगर हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचाता है। माना जाता है कि डायबिटीज में कमजोर हूई आंखो को ठीक करने का इलाज नहीं है।

Source: Rochak khabare