बाहली और आस पास के इलाके के लोगो ने रामपुर प्रदर्शन

National

रामपुर बुशहर / विशेषर नेगी

शिमला जिला के रामपुर उपमंडल के तहत बाहली व आसपास के क्षेत्र के लोगों ने वीरवार को क्षेत्र की समस्याओं को लेकर रामपुर में धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगो ने विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यालयों के आगे प्रदर्शन कर ज्ञापन भी सौपा। लोगों का आरोप है की बाहली व् साथ लगते ग्रामीण इलाकों में शिक्षा ,स्वास्थ्य ,सड़क, बिजली, पानी सभी व्यवस्थाएं चरमरा गई है. कई बार र विभागीय अधिकारियों को इस बारे में कहा गया। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पंचायत प्रधान वीरेंद्र भलुनीकी अध्यक्षता में लोग एसडीएम से भी मिले और सरकार को ज्ञापन भेजा।

इस से पहले लोगो ने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से मिल कर क्षेत्र की सड़कों को दुरुस्त करने की मांग की ,उनका कहना था कि बाहली
मुख्य मार्ग को मेटल हुए 1 साल भी नहीं हुए हैं , लेकिन जगह-जगह गड्ढे पड़ गए हैं। इन गड्डो को मिट्टी से भरा जाता है। इसी तरह क्षेत्र के अन्य गांव को जोड़ने वाले संपर्क मार्गों की दशा दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है।
सेब सीजन सिर पर है ऐसे में ग्रामीणों को अपने सेब को मंडी तक पहुंचाना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों में अध्यापकों की कमी के कारण कई बच्चे शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं जबकि कई गरीब बच्चे शिक्षा से वंचित रह रहे हैं। सरकार सरकारी स्कूलों को बढ़ावा देने की बात कर रही है, लेकिन हकीकत में ग्रामीण स्कूलों में शिक्षकों की कमी से बच्चे शिक्षा से वंचित रह रहे हैं। इसी तरह बाहली में 108 एंबुलेंस सेवा ना होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि चिकित्सालय खाली पड़े हैं ,अगर कोई मरीज बीमार हो जाता है तो 108 की भी सुविधा नहीं है। ऐसे में बिना चिकिसक और 108 सेवा के रामपुर चिकित्सालय चिपहुंचना मरीजों को मुश्किल हो रहा है। उन्होंने तुरंत 108 सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है। इसी तरह पेयजल योजनाओं की स्थिति खराब होने से लोगो को पेयजल समस्या से भी झूझना पड़ रहा है।लोगो ने सिचाई एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिशासी अभियंता को भी ज्ञापन दिया उस के बाद बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंतासे भी मिले। पथपरिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक से मिल कर लोगो ने बाहली हरिद्वार बस लगाने की मांग की। लोगो ने बताया सरकार गाय पालने की बात कर रही है ल्केकिन न तो पशु औषधालयों में पूरा स्टाफ और ना ही दूध के दाम सही मिल रहे है. क्षेत्र में बोतल बंद पानी महगा दूध सस्था बिक रहा है। इस दौरान लोगो ने अधिकारियो के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन भी किया। अंत में एसडीएम रामपुर से मिल कर सरकार को ज्ञापन भेजा। एसडीएम ने समस्याओं को सुलझाने का आश्वासन दिया। -पंचायत प्रधान वीरेंद्र भलुनी ने कहा सरकार अच्छी नस्ल की गाय पालने की बात कर रही है लेकिन पशु औषधालयों में स्टाफ नहीं इस से लोगो को पशुओ की बीमारी पर मुश्किलें हो रही है। दुसरा दूध के दाम पानी से भी कम है। सरोज ने बताया पलजारा स्कूल में अध्यापक नहीं है जो भी अध्यापक आते है दो माह बाद चले जाते है,सड़क की दशा खराब है। पानी भी नहीं आता है। डिस्पेंसरी की हालत भी खराब है कोई स्टाफ नहीं है।
—स्कूली छात्रा आलिशा बाहली स्कूल में पांच विषयो के अध्यापक नहीं है। बोर्ड की परीक्षाये उन्होंने देनी है। अध्यापक के मुश्किल हो।

नंता शर्मा ने बताय गाँव में पानी की समस्या है लाइन में पानी नहीं आता। सड़क की दशा भी खराब है स्कूलों में अध्यापक भी नहीं है। इसी लिए लोग आज रामपुर आ कर प्रदर्शन कर रहे है।

The post बाहली और आस पास के इलाके के लोगो ने रामपुर प्रदर्शन appeared first on News Views Post.

Source: Newsviews post