हिमाचल में पुलिस बनाएगी नसज निवारण कमेटियां

National

शिमला। न्यूज़ व्यूज पोस्ट

हिमाचल प्रदेश में बढ़ते नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए सरकार के निर्देश के बाद पुलिस एक्शन मूड में है। अब पुलिस ने थाना स्तर पर नशा निवारण कमेटियां बनाने का फैसला किया है। यह कदम सीएम की सख्ती के बाद उठाया गया है। पुलिस के डीजी एसआर मरडी ने सभी थानों में कमेटी बनाने को कहा है।
जिला एसपी प्रत्येक पुलिस थाना में नशा निवारण कमेटी का गठन करेंगे। कमेटी का संयोजक थाना प्रभारी होगा, जबकि सचिव थाना का एनजीओ ग्रेड-1 अधिकारी अथवा वरिष्ठतम एनजीओ ग्रेड -2 होगा। पुलिस उपमंडल में स्थित थाना में पुलिस उपमंडल अधिकारी का वाचक इस कमेटी का सचिव होगा।
नशा निवारण कमेटी में समाज के हर वर्ग के लोगों की सहभागिता होगी। इसमें विशेषकर युवा, समाज सेवी संस्थाएं, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, व्यापार मंडल, मीडिया, महिला मंडल, चुने हुए प्रतिनिधि, दवा विक्रेता, टैक्सी, ट्रक, बस आपरेटर यूनियन के सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नशा निवारण कमेटी में सभी श्रेणियों के रिटायर्ड पुलिस अधिकरियों व कार्मचारियों, पूर्व सैनिकों, केंद्रीय सुरक्षा बलों के रिटायर्ड अधिकारियों तथा होमगार्डस को भी विशेष रूप से शामिल किया जाएगा। ताकि हर वर्ग की सहभागिता से नशे के सौदागरों की जड़ तक जाया जा सके।

The post हिमाचल में पुलिस बनाएगी नसज निवारण कमेटियां appeared first on News Views Post.

Source: News views