इमली के बीज के फायदे जान उड़ जाएंगे होश, आता है ये काम

Lifestyle

लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ लोगों को इमली खाने का काफी शौंक होता है। हम सभी इमली खाने के बाद इमली के बीज को फेंक देते है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इमली के बीज का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।इमली के बीज को पीस कर इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर से जूडी कई तरह की समस्याओ से छूटकारा मिल सकता है।

इसे महिला और पुरूष के लिए आयुर्वेदिक दवाई की तरह देखा जाता है । इसके सेवन से कमजोर व्यक्ति के शरीर पर काफी असर पडता है। इमली के बीज देखने मे काफी सख्त होते है लेकिन इसके अदंर जो पाउडर होता है वह काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका पाउडर बनाने के लिए इमली के बीज को कम आंच पर सेक ले और इसे फिर कूट दे। अच्छें से बारिक कूटने के बाद इसे एक कांच के बरनी में रख कर रोजाना एक गिलास दूध के साथ सेवन करे इससे कमजोर लोगों को भी फिट बनाता है।

इमली का बीज आपके शरीर में मिनरल और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है साथ ही यह आपके जोडों के दर्द की समस्या को भी जड से खत्म करता है। जानकारी के अनुसार ऐसा माना जाता है कि पुरूषों में ​होने वाली शारी​रिक समस्या को भी यह खत्म करने में कारगर है। इसी के साथ इसके सेवन से और भी कई तरह के फायदें होते है​ जिसमें महिलाओं की कमर में दर्द, कमजोर लोग और चेहरे पर निखार लाने का काम करता है।

Source: Rochak khabare